नई दिल्ली

भारत को इंग्लैंड के हाथों दूसरे वनडे मुकाबले में शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा। मेजबान टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए बोर्ड पर 246 रन लगाए, मोर्डन डे क्रिकेट में इस स्कोर को आसानी से चेज किया जा सकता है, मगर इंग्लैंड के बाएं हाथ के तेज गेंदबाज रीस टोपली ने भारतीय बल्लेबाजों के सामने इसे पहाड़ जैसा लक्ष्य बना दिया। टोपली ने लॉर्ड्स वनडे में 9.5 ओवर गेंदबाजी कर 6 विकेट चटकाए। इस दौरान उन्होंने दो मेडन ओवर फेंकने के साथ कुल 24 ही रन खर्च किए। टोपली के इन 6 विकेट में कप्तान रोहित शर्मा के अलावा शिखर धवन, सूर्यकुमार यादव, मोहम्मद शमी, युजवेंद्र चहल और प्रसिद्ध कृष्णा शामिल थे।
 
कौन है रीस टोपली
28 साल के रीस टोपली का जन्म 21 फरवरी 1994 को इंग्लैंड के इप्सविच शहर में हुआ था। 15 साल की उम्र में बाएं हाथ के इस गेंदबाज ने पूर्व इंग्लिश खिलाड़ी केविन पीटरसन को 2009 में चोटिल कर सूर्खियां बटोरी थी। टोपली नेट्स में पीटरसन को अभ्यास करवा रहे थे, तभी उनकी एक घातक गेंद बल्लेबाज के कान पर जाकर लगी। 2015 में इस 6 फीट 5 इंज लंबे रीस टोपली को इंग्लैंड के लिए पहली बार खेलने का मौका मिला। उन्होंने अपना वनडे और टी20 में डेब्यू ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ही किया। हालांकि उन्हें ज्यादा मौके नहीं मिले। अब तक टोपली ने इंग्लैंड के लिए 17 वनडे और 12 टी20 ही खेले हैं।

टोपली ने इंग्लैंड के लिए रचा इतिहास
भारत के खिलाफ घातक गेंदबाजी कर टोपली ने इंग्लैंड के लिए इतिहास रच दिया है। उन्होंने लॉर्ड्स वनडे में 24 रन खर्च कर कुल 6 विकेट लिए। इंग्लैंड के किसी भी गेंदबाज द्वारा यह वनडे क्रिकेट में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। टोपली से पहले यह रिकॉर्ड पूर्व कप्तान पॉल कॉलिंगवुड के नाम था जिन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ 2005 में 31 रन देकर 6 विकेट चटकाए थे। इंग्लैंड ने इस जीत के साथ तीन मैच की इस सीरीज में 1-1 की बराबरी कर ली है। सीरीज का आखिरी और निर्णायक मुकाबला मैनचेस्टर में 17 जुलाई को खेला जाएगा।