भोपाल

मानसून एक्टिव हुआ तो प्रदेश तरबतर हो गया।  प्रदेशभर में रविवार रात तक 9 इंच पानी गिर चुका है। भोपाल में सुबह तक 5 इंच से ज्यादा बारिश हो चुकी है। नर्मदापुरम में तवा डैम का जलस्तर 3 फीट तक बढ़ गया। नर्मदा के जलस्तर में भी दो से ढाई फीट की बढ़त हुई है। विदिशा प्रशासन ने स्कूलों की छुट्टी कर दी। बेतवा उफान पर है। रायसेन में भी जगह-जगह जलजमाव है। छोटी नदियां और नाले उफना गए। प्रदेश में बीते 24 घंटों के दौरान सबसे ज्यादा छिंदवाड़ा के सौंसर में 8 इंच बारिश हुई। इस सीजन में यह प्रदेश के किसी इलाके में सबसे ज्यादा बारिश रिकॉर्ड की गई। विदिशा में चार घंटों में आठ इंच पानी गिरने से वहां की हालत खराब हो गई है। सीहोर, भोपाल और गुना में 5-5 इंच तक पानी गिरा है। होशंगाबाद में 70.4 एमएम पानी, पचमढ़ी में 103.2 एमएम, रायसेन में 86 एमएम और बैतूल में 72 एमएम पानी दर्ज किया गया है।  भारत मौसम विज्ञान विभाग द्वारा जारी मौसम का पूवार्नुमान के अनुसार मध्य प्रदेश के 23 जिलों में भारी बारिश की संभावना है। मौसम केंद्र भोपाल के अनुसार जबलपुर, कटनी, नरसिंहपुर, मंडला, सिवनी, बालाघाट, छिंदवाड़ा, डिंडौरी, नर्मदापुरम, हरदा, बैतूल, सीहोर, रायसेन, उज्जैन, धार, नीमच, मंदसौर, डिंडोरी, अनूपपुर, सागर, शिवपुरी, गुना, अशोकनगर जिलों में भारी वर्षा होगी। इन जिलों में कुछ स्थानों पर 115 मिलीमीटर (लगभग 5 इंच) तक बारिश हो सकती है। विभाग ने यलो अलर्ट जारी किया है।

विदिशा में होमगार्ड, रऊफऋ की टीम मुस्तैद: मंत्री नरोत्तम
गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने बताया कि भारी वर्षा के कारण नर्मदा और बेतवा के किनारों पर रहने वाले लोगों को अलर्ट  किया गया है। सभी से अपील की गई है कि वह ऊपर की ओर चले जाएं। विदिशा में  रात को 3:30 घंटे में 8 इंच बारिश हुई है। स्थिति अब नियंत्रण में हैं। राहत और बचाव कार्य चल रहा है। कोई जनहानि नहीं हुई। होमगार्ड, एसडीआरएफ हमारी सभी टीमें किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए मुस्तैद है।

बिजली गिरने से अब तक 90 की मौतें
प्रदेश भर में बिजली गिरने से इस सीजन में अब तक 90 से ज्यादा लोगों की मृत्यु हो चुकी है। जबकि पिछले साल पूरे सीजन में 165 लोगों की मृत्यु हुई थी।

देश के 27 राज्यों में भारी बारिश के आसार
 देश में हिमाचल प्रदेश से लेकर केरल तक राज्यों में भारी बारिश हो रही है। गुजरात के दक्षिण और मध्य के 6 जिले छोटा उदयपुर, डांग, नर्मदा, वलसाड, नवसारी और पंचमहाल में बाढ़ से हालात हैं। अहमदाबाद के कई इलाकों में रविवार को 3 से 12 इंच बारिश रिकॉर्ड की गई।   इसके चलते सभी सरकारी स्कूलों को बंद कर दिया गया है। मौसम विभाग ने कहा है कि मध्यप्रदेश, राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, तेलंगाना समेत 27 राज्यों में भारी बारिश के आसार हैं।