ट्विटर ने नफरत फैलानेवाले हजारों अकाउंट को बैन कर दिया है। इन अकाउंट्स से नफरत, हिंसा और आपत्तिजनक पोस्ट किए जा रहे थे। कुल 46,500 अकाउंट को बैन किया गया है। ट्विटर ने इस बात का खुलासा अपनी मंथली रिपोर्ट में किया है। एक दिन पहले ही ट्विटर सरकारी अधिकारियों के खिलाफ कोर्ट में जाने की बात कही थी। ट्विटर ने कहा था कि सरकारी अधिकारी अपने पद का इस्तेमाल करते हुए हमें अकाउंट बैन करने कह रहे हैं। हमारे यूजर्स की स्वतंत्रता का हनन होगा। वहीं आज यह खबर सामने आई है।

ट्विटर ने कड़ी निगरानी के बाद बैन किया अकाउंट
बता दें कि सोशल मीडिया एक ऐसा माध्यम है जहां आप अपने मन की बात बहुत से लोगों तक पहुंचा सकते हैं। लेकिन कुछ लोग इसका गलत फायदा उठाते हैं। इसी पर ट्विटर ने कार्रवाई की है। जानकारी हो कि पिछले साल मई में लागू हुए आईटी नियमों के तहत ट्विटर ने जून2022 का एक रिपोर्ट पेश किया है। इस रिपोर्ट को आवधिक अनुपालन रिपोर्ट कहते हैं। इस रिपोर्ट के मुताबिक 26 अप्रैल, 2022 से 25 मई, 2022 के बीच अपने लोकल कंप्लेंट चैनल के जरिये देश में 1,500 से अधिक शिकायतें मिलीं। इसी के एक्टिव निगरानी के माध्यम से दिशानिर्देशों का उल्लंघन करने के लिए 46,500 से अधिक अकाउंट को बैन कर दिया गया है।

कंपनी करती है कार्रवाई
ट्विटर ने खुलासा किया है कि 2,870 अकाउंट्स को आतंकवाद फैलाने जैसी गतिविधियों में पाया गया है। हैरेसमेंट की 1,366, हेटफुल कंडक्ट के लिए 111, मिसलीडिंग कंटेंट की 36, सेंसिटिव एडल्ट कंटेंट की 28 और इम्पर्सोनेशन के 25 मामले शामिल हैं। जानकारी दें कि इससे पहले भी ट्विटर ने ऐसी कार्रवाई की है। कोई भी आपत्तिजनक कंटेंट्स को सपोर्ट करता है और उसे ट्विटर पर शेयर करता है तो कंपनी उस पर कार्रवाई करती है।

फेसबुक ने भी बैन किया है अकाउंट
फेसबुक ने मई के दौरान भारत में 13 उल्लंघन कैटेगरी में लगभग 17.5 मिलियन कंटेंट के खिलाफ 'एक्शन' लिया है। उनमें हेट स्पीच, सुसाइड और सेल्फ इंजरी, स्पैम और हिंसकर ग्राफिक कंटेंट शामिल है। कंटेंट पर कार्यवाई उत्पीड़न, हिंसक और ग्राफिक कंटेंट, एडल्ट न्यूडिटी और बुलिंग, चाइल्ड हेट, खतरनाक ऑर्गनाइजेशन्स और स्पैम सहित अन्य कैटेगरी से संबंधित थी। फेसबुक ने 1-31 मई, 2022 के बीच कई कैटेगरी में लगभग 17.5 मिलियन कंटेंट के खिलाफ कार्रवाई की, जबकि मेटा के फोटो-शेयरिंग प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम ने इसी अवधि के दौरान 12 कैटेगरी में लगभग 4.1 मिलियन कंटेंट के खिलाफ 'एक्शन' किए, जैसा कि हाल ही में भारत मासिक रिपोर्ट जारी किया गया है।

व्हाट्सप्प ने बैन किये 19 लाख से अधिक इंडियन अकाउंट
हाल ही में मैसेजिंग प्लेटफॉर्म द्वारा प्रकाशित मासिक रिपोर्ट के अनुसार, मेटा के स्वामित्व वाले व्हाट्सएप ने अपने शिकायत चैनल के माध्यम से यूजर से प्राप्त शिकायतों के आधार पर और उल्लंघनों को रोकने और उनका पता लगाने के लिए मई में 19 लाख से अधिक भारतीय अकाउंट पर प्रतिबंध लगा दिया है।