कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक ने स्ट्रांग रूम एवं मतदान केन्द्रों का किया भ्रमण

रीवा
जिले में नगरीय निकाय चुनाव के प्रथम चरण में 6 जुलाई को मतदान होगा। इस चरण में नगर परिषद मऊगंज, हनुमना एवं नईगढ़ी में मतदान कराया जाएगा। कलेक्टर मनोज पुष्प तथा पुलिस अधीक्षक नवनीत भसीन ने तीनों नगर परिषदों का भ्रमण कर चुनाव के लिए किए जा रहे प्रबंधों तथा कानून व्यवस्था का जायजा लिया। कलेक्टर ने नगर परिषदों में बनाये गये स्ट्रांग रूम एवं मतदान केन्द्रों का निरीक्षण किया। उन्होंने स्ट्रांग रूम में की गयी व्यवस्थाओं की जानकारी प्राप्त की तथा मतदान केन्द्रों में सभी व्यवस्थायें सुनिश्चित करने के निर्देश दिये।

भ्रमण के दौरान कलेक्टर ने नईगढ़ी के उत्कृष्ट उ.मा.वि. में बनाये गये स्ट्रांग का निरीक्षण किया तथा उन्होंने स्ट्रांग रूम के बगल में दो कमरों में मतगणना कराने के निर्देश दिये ताकि सुगमता से मतगणना का कार्य संपादित हो सके। उन्होंने मऊगंज एवं हनुमना में बनाये गये स्ट्रांग रूम देखे तथा मतगणना कक्षों का भ्रमण किया। कलेक्टर ने मतदान केन्द्रों के निरीक्षण के दौरान निर्देश दिये कि सभी मतदान केन्द्रों में समुचित व्यवस्थायें रहे, मतदान केन्द्र तक पहुंच मार्ग दुरूस्त किया जाय। उन्होंने कहा कि सभी मतदान केन्द्रों में दिये गये निर्देश के अनुसार व्यवस्थायें सुनिश्चित कराते हुए उनके फोटोग्राफ भेजें। कलेक्टर ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि मतदान दल कर्मियों के रूकने तथा उनके भोजन आदि की व्यवस्था ठीक ढंग से की जाय।
    
कलेक्टर ने कहा कि असामाजिक तत्व तथा उम्मीदवारों से जुड़े अराजक तत्वों पर लगातार कार्यवाही की जा रही है। यदि किसी व्यक्ति ने सपने में भी चुनाव के दौरान उपद्रव करने का मंसूबा बनाया तो वह जेल के अंदर होगा। अशांति पैदा करने वालों तथा अपराधियों पर कड़ी नजर रखी जा रही है। मतदाता निर्भय और निष्पक्ष होकर मतदान कर सके इसके लिए प्रशासन हर संभव उपाय कर रहा है। कलेक्टर ने निर्देश देते हुए कहा कि आदतन अपराधियों और असामाजिक तत्वों पर प्रतिबंधात्मक कार्यवाही तत्काल करें। उम्मीदवारों को भी चुनाव के दौरान कानून व्यवस्था बनाए रखने के संबंध में समझाइश दें। मतदाता बिना किसी दबाव के अपनी पसंद के उम्मीदवार के पक्ष में मतदान कर सकें। इसके लिए हर मतदान केन्द्र में व्यवस्था की जाय।

भ्रमण के दौरान पुलिस अधीक्षक नवनीत भसीन ने पुलिस अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि लगातार भ्रमण करें। चुनाव को प्रभावित करने वाले तत्वों पर कड़ी निगरानी रखें। चुनाव में किसी ने भी बाधा डालने का प्रयास किया तो वह कठोर दण्ड का भागी बनेगा। यह संदेश असामाजिक तत्वों तक पहुंचा दें। उन्होंने आमजनता को समझाइश देते हुए कहा कि बिना किसी भय के सभी मतदाता मताधिकार का उपयोग करें। हर मतदान केन्द्र में पर्याप्त बल तैनात रहेगा। साथ ही पुलिस की सशस्त्र मोबाइल टीम लगातार क्षेत्र का भ्रमण करेगी। किसी भी तरह की कठिनाई होने पर तत्काल मोबाइल फोन पर सूचना दें। कुछ ही क्षणों में आप तक सहायता जरूर पहुंचेगी। भ्रमण के समय आयुक्त नगर निगम मृणाल मीणा, एसडीएम एपी द्विवेदी, उप पुलिस अधीक्षक नवीन दुबे, संबंधित नगर परिषद के सीएमओ, विभिन्न थाना प्रभारी तथा पुलिस बल उनके साथ रहा।