ऐसे युग में रहना वाकई अद्भुत है जहां दुनिया की अधिकांश जानकारी हमारी एक उंगलियों पर उपलब्ध है। यदि आप अधिकांश लोगों की तरह हैं, तो यदि आप इंटरनेट पर कुछ खोज रहे हैं तो आप Google की ओर रुख कर सकते हैं। लेकिन कभी-कभी, आप वास्तव में वह नहीं ढूंढ पाते हैं जिसकी आप तलाश कर रहे हैं। ये 5 टिप्स और ट्रिक्स आपके सर्च इंजन गेम को बढ़ाने में आपकी मदद करेंगे ताकि आपको हमेशा वही मिलेगा जो आप खोज रहे हैं।

एडवांस सर्च का करें इस्तेमाल
Google के सरल और स्वच्छ UI में प्रवेश करने के तुरंत बाद आप शायद खोज शब्द दर्ज करते हैं और नियमित खोज के लिए जाते हैं। लेकिन सर्च इंजन में एक "एडवांस सर्च " फीचर है जो आपकी खोज को बारीक विवरण के साथ डिस्प्ले करने में आपकी सहायता कर सकती है। आप केवल स्पेशल भाषाओं में, या किसी खास क्षेत्रों से सर्च रिजल्ट को भी शामिल कर सकते हैं। आप इमेज साइज, रंग, उपयोग अधिकार आदि के आधार पर इमेज की सर्च कर सकते हैं।

फालतू कीवर्ड का ना करें सर्च में इस्तेमाल
क्या आपने कभी किसी ऐसी चीज़ की सर्च की है जो बहुत सारे रिजल्ट से भरी हो, जिसका अलग-अलग कनेक्टेड कीवर्ड से कुछ लेना-देना हो, क्योंकि बाद वाले के पास इसके बारे में अधिक जानकारी है? उदाहरण के लिए, यदि आप कार कंपनी टेस्ला के बारे में खोजना चाहते हैं, और कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एलोन मस्क के बारे में परिणाम नहीं देखना चाहते हैं, तो आप खोज शब्द "टेस्ला-मस्क" दर्ज कर सकते हैं। यह आपको एलोन मस्क की विशेषता वाली किसी भी चीज़ को छोड़कर टेस्ला के साथ करने के लिए सभी रिजल्ट देगा।

फ़ाइलें सर्च करना
कभी-कभी, आप जानते हैं कि आप जिस जानकारी की तलाश कर रहे हैं वह एक निश्चित फ़ाइल के रूप में उपलब्ध होगी। उदाहरण के लिए, आप एक पीडीएफ फाइल या एक स्प्रेडशीट की तलाश में हो सकते हैं। Google के पास इसका भी समाधान भी है। अपनी खोज क्वेरी की शुरुआत में, "फ़ाइल प्रकार:" जोड़ें, उसके बाद उस फ़ाइल एक्सटेंशन को जोड़ें जिसे आप ढूंढ रहे हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप एक पीडीएफ की तलाश कर रहे हैं, तो वह “filetype:pdf” होगा या यदि आप माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल स्प्रेडशीट की तलाश में हैं, तो यह "फाइल टाइप:“filetype:xlsx” होगा।

सीधे Google के भीतर ट्रांसलेट करें
कभी-कभी, आप किसी विशेष भाषा में किसी वाक्यांश या शब्द का ट्रांसलेट जल्दी से ढूंढ रहे होते हैं। आप Google के भीतर से Google ट्रांसलेट की स्टैंडअलोन वेबसाइट या UI पर जाने के बिना ऐसा कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप जानना चाहते हैं कि केले को मलयालम में क्या कहा जाता है, तो  “Banana in Malayalam” सर्च में टाइप कर सकते हैं।

बेहतर सर्च के लिए बुनियादी बूलियन खोज ऑपरेटरों का इस्तेमाल करें
यदि आप एडवांस सर्च में कूदना नहीं चाहते हैं, तो आप बुनियादी बूलियन ऑपरेटरों का इस्तेमाल करके रेगुलर सर्च का इस्तेमाल कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप बूलियन ऑपरेटर का उपयोग कर सकते हैं और ऐसे परिणाम प्राप्त कर सकते हैं जिनमें दो अलग-अलग खोज शब्द हों। AND को OR से बदलें और आप ऐसे रिजल्ट प्राप्त कर सकते हैं जिनमें इनमें से कोई भी शामिल हो।