दिन में तीन टाइम की डाइट लेना हर इंसान के लिए बहुत जरूरी होता है। वैसे एक्सपर्ट्स हर 2 घंटे में कुछ खाने की सलाह देते हैं. हालांकि, अगर आप दिन में 3 मील- ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर भी करते हैं तो आप हेल्दी और फिट बने रहते हैं। लेकिन अक्सर ऐसा होता है कि खाना खाने के बाद आप कुछ ऐसी गलती कर देते हैं, जिससे आपकी सेहत पर बुरा असर पड़ने लगता है और यह आपको कई बीमारियों की ओर ले जाता है। ऐसे में आज हम आपको बताते हैं ऐसी पांच चीजें जो आपको खाना खाने के तुरंत बाद नहीं करनी चाहिए…

सोना
हो सकता है खाना खाने के तुरंत बाद आपको खूब आलस आता हो और आप सो जाते हो, लेकिन खाना खाने के तुरंत बाद आपको कभी नहीं सोना चाहिए, क्योंकि इससे मोटापा बढ़ता है। साथ ही इससे दिल की प्रॉब्लम और स्ट्रोक तक हो सकता है।

सिगरेट
खाना खाने के बाद कभी भी सिगरेट नहीं पीना चाहिए, क्योंकि इस समय एक सिगरेट 10 सिगरेट के बराबर आपके शरीर को हानि पहुंचाती है। दरअसल, सिगरेट ऑक्सीजन को अब्जार्ब कर लेती है और शरीर को खाने के पोषक तत्व नहीं मिलते हैं।

नहाना
खाना खाने के तुरंत बाद आपको कभी भी नहाना नहीं चाहिए, क्योंकि इससे डाइजेशन की समस्या हो सकती है। ऐसे में कोशिश करें कि खाना खाने से पहले या खाना खाने के 1 घंटे बाद ही आप स्नान करें।

चाय
खाना खाने के तुरंत बाद चाय या कॉफी का सेवन नहीं करना चाहिए। इसमें ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो खाने के प्रोटीन को अब्जॉर्ब कर लेते हैं और रेड ब्लड सेल्स बनने में परेशानी होने लगती है।

पानी
खाना खाने के तुरंत बाद आपको कभी भी पानी नहीं पीना चाहिए, क्योंकि इससे पेट फूलने लगता है और मोटापा भी बढ़ता है। ऐसे में आप खाना खाने से आधा घंटा पहले और खाना खाने के आधे घंटे बाद तक पानी नहीं पिए।