भोपाल

आजादी के अमृत महोत्सव में "हर घर तिरंगा" कार्यक्रम के संबंध में शुक्रवार को सूक्ष्म, लघु, मध्यम उद्यम, विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री ओमप्रकाश सखलेचा ने नीमच जिले में तैयारियों की समीक्षा की।

बैठक में 11 से 17 अगस्त तक आजादी के अमृत महोत्सव में "हर घर तिरंगा" कार्यक्रम करने और इससे जन-समुदाय की व्यापक भागीदारी सुनिश्चित करने का निर्णय लिया गया। मंत्री सखलेचा ने क्षेत्र की सभी नगर और ग्राम पंचायतों में परिवार की संख्या के मान से स्व-सहायता समूहों के माध्यम से राष्ट्रीय ध्वज तैयार करवा कर, वितरण सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम के तहत हर घर पर तिरंगा फहराया जाये। साथ ही राष्ट्रीय ध्वज की झण्डा संहिता का पालन भी सुनिश्चित करवाया जाए। झण्डा संहिता का पालन करने हेतु आमजन को जागरूक कर सोशल मीडिया के माध्यम से व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाये। प्रत्येक गाँव में जन-जागरूकता के लिए रैली, साईकिल रैली, भाषण प्रतियोगिता, नुक्कड़ नाटक, रंगोली, पोस्टर प्रतियोगिताएँ की जाये। उन्होंने तिरंगा कार्यक्रम के सम्बंध में दीवार लेखन भी करवाने के निर्देश दिए।

सखलेचा ने निर्देश कि सभी विभाग लक्ष्य अनुसार स्व-सहायता समूहों से तिरंगा क्रय कर वितरण सुनिश्चित करें। साथ ही सभी जन-प्रतिनिधियों, सामाजिक संस्थाओं, स्थानीय क्लब, एन.जी.ओ., जन अभियान परिषद आदि को शामिल किया जाये।