नई दिल्ली

साउथ अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज का समापन 2-2 से करने के बाद टीम इंडिया के कुछ खिलाड़ी आयरलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए रवाना होंगे, वहीं कुछ इंग्लैंड के लिए उड़ान भरेंगे। आगामी कुछ महीने भारतीय खिलाड़ियों के लिए काफी व्यस्त रहने वाले हैं। सितंबर में ऑस्ट्रेलिया में खेले जाने वाली टी20 वर्ल्ड कप से पहले टीम इंडिया को श्रीलंका में एशिया कप खेलने के साथ तीन देशों का दौरा करना है। वर्ल्ड कप से पहले भारत सिर्फ ऑस्ट्रेलिया की मेजबानी करेगा। आइए जानते हैं भारतीय टीम के अगले कुछ महीनों का शेड्यूल क्या है।

लिमिटेड ओवर सीरीज के लिए हार्दिक पांड्या की अगुवाई में एक भारतीय टीम आयरलैंड दौरे पर होगी, वहीं सीनियर खिलाड़ियों से भरी टीम इंग्लैंड में होगी। भारत को आयरलैंड के खिलाफ 26 और 28 जून को दो टी20 मैच की सीरीज खेलनी है। इसके बाद टीम इंडिया 1 जुलाई से इंग्लैंड के खिलाफ रिशेड्यूल हुआ एकमात्र टेस्ट खेलेगी। इस मुकाबले के बाद भारत को इंग्लिश टीम के खिलाफ तीन टी20 और इतने ही मैच की वनडे सीरीज भी खेलनी है। भारत के इंग्लैंड दौरे का अंत 17 जुलाई को होगा।

इंग्लैंड के बाद भारती टीम वेस्टइंडीज का दौरा करेगी। इस दौरे पर भारतीय टीम तीन वनडे के साथ 5 टी20 मैच की सीरीज खेलेगी। टी20 सीरीज के आखिरी दो मुकाबले अमेरिका में खेले जाएंगे। वेस्टइंडीज का दौरा 22 जुलाई से शुरू होगा और आखिरी मुकाबला 7 अगस्ता को खेला जाएगा।

वेस्टइंडीज दौरे के बाद टीम इंडिया को लगभग 20 दिन का ब्रेक मिलेगा। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार एशिया कप 27 अगस्त से 11 सितंबर के बीच खेला जाएगा। इस बार एशिया कप की मेजबानी श्रीलंका के पास है।

एशिया कप के बाद भारत ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम की मेजबानी करेगा। इस दौरान चार टेस्ट और तीन टी20 मैच की सीरीज खेली जाएगी। हालांकि अभी तक इस सीरीज की तारीख सामने नहीं आई है। मगर यह सीरीज वर्ल्ड कप से पहले ही खेली जाएगी। ऑस्ट्रेलिया की मेजबानी करने के बाद भारत टीम टी20 वर्ल्ड कप 2022 के लिए ऑस्ट्रेलिया की फ्लाइट पकड़ेगी।