भोपाल
 मध्यप्रदेश कर्मचारियों (MP Employees) के लिए बड़ी खबर है। दरअसल उनके लिए राशि में वृद्धि की गई है। जिसका लाभ कर्मचारियों को होगा। इसके लिए शिवराज सरकार (Shivraj government) ने आदेश भी जारी कर दिए हैं। जारी आदेश के मुताबिक कर्मचारियों को निर्वाचन ड्यूटी (Election duty) के दौरान मृत्यु पर दी जाने वाली अनुग्रह राशि (Compensation amount) में बढ़ोतरी की घोषणा की गई है।

मामले में राज्य निर्वाचन आयोग के सचिव राकेश सिंह ने जानकारी देते हुए कहा कि नगरीय निकाय और त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के चुनावी ड्यूटी में अधिकारी कर्मचारियों की आकस्मिक मृत्यु होने पर अब उन्हें 10 लाख रुपए अनुग्रह राशि उपलब्ध कराई जाएगी। बता दें कि पहले साधारण मृत्यु पर अनुग्रह राशि 8 लाख रुपए थी। जिसे 2 लाख रुपए तक बढ़ा दिया गया है।

निर्वाचन कार्य हिंसक गतिविधि के दौरान कर्मचारियों की मृत्यु होने पर अब उन्हें 20 लाख रुपए की अनुग्रह राशि उपलब्ध कराई जाएगी। इससे पहले अनुग्रह राशि 15 लाख रुपए थी। जिसे 5 लाख रुपए तक बढ़ा दिया गया है। इसके अलावा अशक्तता कर्मचारी के प्रकरण मामले में सामान्य परिस्थिति में मृत्यु होने पर 4 लाख रुपए जबकि हिंसक गतिविधि के दौरान और अशक्तता कर्मचारियों की मृत्यु होने पर 7 लाख 50 हजार रुपए अनुग्रह राशि उपलब्ध कराई जाएगी।

बता दें कि इस बार पंचायत और नगरीय निकाय चुनाव में कई कर्मचारियों की अकस्मात मृत्यु हो गई है। दरअसल कर्मचारियों द्वारा चुनावी कार्य पूरा कर ड्यूटी से घर लौटने के दौरान दुर्घटना, बस या अकस्मात रूप में मृत्यु के बाद सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। वहीं इस मामले में राज्य निर्वाचन आयोग के सचिव में जानकारी है। जिसका लाभ कर्मचारियों के आश्रितों और परिवारों को मिलेगा।