वॉशिंगटन
दिग्गज हॉलीवुड स्टार जेम्स कान का 82 वर्ष की आयु में निधन हो गया। उन्हें फिल्म द गॉडफादर के लिए सबसे ज्यादा याद किया जाता है। फिल्म गॉडफादर में माफिया सोनी कॉर्लियोन के किरदार के लिए याद किया जाता है। जेम्स कॉन के ट्विटर हैंडल से उनके परिजनों ने इसकी जानकारी दी है। ट्वीट में कहा गया है कि बहुत दुख के साथ आपको यह जानकारी देनी पड़ रही है कि जिमी का 6 जुलाई को निधन हो गया है। आपके प्यार और श्रद्धांजलि का परिवार सम्मान करता है, साथ ही आपसे अपील करते हैं कि आप इस मुश्किल समय में परिवार की निजता का सम्मान बनाए रखें।

कान ने कई फिल्मों में अलग-अलग तरह के किरदार निभाए थे। उन्होंने माइजरी, एल्फ, थीफ, गॉडफादर पार्ट 2, ब्रायन्स सॉन्ग, द गैंबलर जैसी फिल्मों में बेहतरीन काम किया था। फिल्म गॉडफादर में जिस तरह के माफिया का किरदार उन्होंने निभाया था उसे लोग हमेशा याद करते हैं। पहले कान को माइकल के रोल के लिए ऑडिशन किया गया था, लेकिन बाद में अल पचीनों को को माइकल का किरदार दिया गया और कान ने सोनी का किरदार निभाया। जिसे लोगों ने काफी पसंद किया था।

 कान ने अपने शुरुआती दिनों में स्टेज पर काम किया था और इसके बाद ब्लड, स्वेट एंड स्टैनली पूल में पीटर फोंडा का किरदार निभाया था। उन्होंने फिल्मों में मेहमान की भूमिका निभानी शुरू की थी। जिसमे मुख्य रूप से द अनटचेबल्स, द अल्फ्रेड हिचहॉक आवर, बेन केसी, डॉक्टर किलडेयर अहम हैं। फिल्म केज्ड में वह ठग के गिरदार में थे्। लेकिन उन्हे सबसे पहले पहचान एल डोरादो के तौर पर मिली।