बर्मिंघम
टीम इंडिया ने एक बार फिर से इंगलैंड से टी-20 सीरीज जीत ली है। बर्मिंघम में खेले गए दूसरे टी-20 में टीम इंडिया ने 00 रनों से जीत दर्ज की। रोहित शर्मा की यह कप्तानी में लगातार 14वीं जीत है। इससे पहले इंगलैंड के कप्तान जोस बटलर ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी चुनी थी। टीम इंडिया ने रोहित शर्मा और रविंद्र जडेजा की महत्वपूर्ण पारियों के कारण 20 ओवरों में 170 रन बनाए थे। जवाब में इंगलैंड की टीम 100 रनों पर ऑल आऊट  हो गई। भुवनेश्वर कुमार ने 3, बुमराह ने 2, हार्दिक ने 1, हर्षल ने एक तो युजी चहल ने 2 विकेट हासिल कीं।

भारत (पहली पारी)

रोहित-पंत ने जोड़े 49 रन
टीम इंडिया ने प्रयोग करते हुए रोहित शर्मा के साथ ऋषभ पंत ओपनिंग पर उतरे। दोनों ने टीम इंडिया को अच्छी शुरूआत दी। रोहित अच्छी शुरूआत के बावजूद बढ़ी पारी नहीं खेल पाए। उन्होंने तीन चौके और दो छक्कों की मदद से 20 गेंदों में 31 रन बनाए। पंत तब 15 रन बनाकर खेल रहे थे।

ग्लीसन ने निकाले 3 बड़े विकेट
इंगलैंड ने इस मैच में 34 साल के रिचर्ड ग्लीसन को मौका दिया था। उन्होंने मौका भुनाते हुए टीम इंडिया के टॉप 3 बल्लेबाजों को पवेलियन की राह दिखाई। ग्लीसन ने सबसे पहले रोहित शर्मा फिर विराट कोहली और अंत में सूर्यकुमार यादव को पहली ही गेंद पर आऊट किया। टीम इंडिया के लिए यह चिंता का विषय रहा क्योंकि कोहली (1) एक बार फिर से फेल हो गए।

क्रिस जॉर्डन ने दिए झटके
ग्लीसन की शानदार गेंदबाजी के बाद सूर्यकुमार यादव और हार्दिक पांड्या ने धीरे से पारी को आगे बढ़ाया। वह जब जमने लगे थे तभी इंगलैंड के तेज गेंदबाज क्रिस जॉर्डन आगे आए और लगातार दो गेंदों पर दो विकेट लेकर भारत को बैकफुट पर ला खड़ा किया। सूर्यकुमार ने 15 तो हार्दिक ने 12 रन बनाए।  जॉर्डन यही नहीं रुके उन्होंने खतरनाक नजर आ रहे हर्षल पटेल को भी पवेलियन की राह दिखाई।

जडेजा ने पारी को संभाला
टीम इंडिया को रविंद्र जडेजा ने सहारा दिया। उन्होंने पुछल्ले क्रम के बल्लेबाजों के साथ छोटी-छोटी साझेदारियां कर टीम का स्कोर 150 पार पहुंचाया। जडेजा ने 29 गेंदों में पांच चौकों की मदद से 46 रन बनाए। इंगलैंड की ओर से रिचर्ड ग्लीसन ने 15 रन देकर तीन तो क्रिस जॉर्डन ने 27 रन देकर 4 विकेट चटकाई थीं।

दक्षिण अफ्रीका (दूसरी पारी)
 

भुवी ने पहली गेंद पर विकेट झटका
पहले टी-20 में इंगलैंड के बल्लेबाजों को परेशान करने वाले भुवनेश्वर कुमार ने बर्मिंघम के मैदान पर भी जलवा बिखेरते हुए पहली ही गेंद पर जेसन रॉय का विकेट निकाल लिया। भुवी की नजरें जोस बटलर पर भी। वह तीसरी ओवर में उनके सामने आए। भुवी ने बिना समय लगाए अपनी दूसरी ही गेंद पर उन्हें विकेटकीपर पंत के हाथों कैच आऊट करा दिया। बटलर भारतीय गेंदबाज भुवी के फेवरेट बनी बने हुए हैं।

बुमराह ने लिविंगस्टोन का तिलिस्म तोड़ा
11 रन पर दो विकेट गिर जाने के बाद लिविंगस्टोन क्रीज पर आए और आते ही कदमों का इस्तेमाल करते हुए कुछ चौके लगाए। उन्हें भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने पवेलियन की राह दिखाई। बुमराह की पहली ही गेंद को लिविंगस्टोन समझ नहीं पाए और बोल्ड हो गए। बुमराह ने इसी तरह सैम कुरैन को पवेलियन की राह दिखाई।

युजी चहल ने फिरकी में फंसाया
भुवी और बुमराह ने इंगलैंड को शुरूआत में झटका दिया तो भारतीय स्पिनर युजी चहल ने इसे आगे भी जारी रखा। चहल ने शुरूआती दो ओवरों में ही हैरी ब्रूक और दाविद मलान को पवेलियन भेज इंगलैंड का स्कोर 55 पर 5 विकेट ला खड़ा किया। चहल टी-20 विश्व कप में भारत के मुख्य स्पिनर हैं। उनकी शानदार फॉर्म से बीसीसीआई को जरूरत राहत मिलेगी।

मोईन अली को हार्दिक ने किया आऊट
इंगलैंड की ओर से मोईन अली ने सबसे ज्यादा 35 रन बनाए। उनके कारण इंगलैंड 100 रन से पार जा पाई। मोईन हार्दिक पांड्या का शिकार हुए जिन्होंने पहले टी-20 में चार विकेट चटकाए थे। इसके बाद चहल और रोहित की जुगलबंदी ने क्रिस जॉर्डन को रन आऊट किया। भुवनेश्वर वापस आए और ग्लीसन के रूप में अपना तीसरा विकेट लिया और भारत को जीत के पास पहुंचा दिया। आखिर में डेविड विली ने 22 गेंदों में 33 रन बनाए लेकिन यह इंगलैंड के काम न आ सके।