नई दिल्ली
 
बांग्लादेश की टीम के दिग्गज बल्लेबाज तमीम इकबाल ने टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट से रिटायरमेंट लेने का ऐलान कर दिया है। गयाना में वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज में मिली 3-0 से सीरीज जीत में टीम का नेतृत्व करने के तुरंत बाद तमीम इकबाल ने टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की। बांग्लादेश ने चार विकेट से आखिरी मैच जीतकर वेस्टइंडीज का क्लीन स्वीप किया, जिसमें तमीम ने प्लेयर ऑफ द सीरीज का पुरस्कार जीता।

मैच के बाद तमीम इकबाल ने बांग्ला में पोस्ट करते हुए अपने आधिकारिक फेसबुक पेज पर एक छोटा संदेश लिखा, "मुझे आज से टी20 अंतरराष्ट्रीय से रिटायर समझा जाए। सभी को धन्यवाद।" यह पिछले कई हफ्तों से लग रही उन अटकलों को समाप्त करता है कि वे टी20 क्रिकेट खेलेंगे या नहीं? उन्होंने इस साल जनवरी में इसी प्रारूप से ब्रेक लिया था और अब वे इस फॉर्मेट में खेलेंगे नहीं। उन्होंने उस समय कहा था कि वह T20I से छह महीने का ब्रेक लेने जा रहे हैं।

इसी साल 27 जनवरी को तमीम इकबाल ने कहा था, "मेरा पूरा ध्यान टेस्ट और वनडे पर होगा। हम विश्व टेस्ट चैंपियनशिप और 2023 विश्व कप के लिए क्वालीफाई करने की तैयारी कर रहे हैं। मैं अगले छह महीनों में टी20 अंतरराष्ट्रीय के बारे में नहीं सोचूंगा। मुझे उम्मीद है कि खेलने वाले इतना अच्छा करेंगे कि टीम को टी20 में मेरी जरूरत नहीं पड़ेगी, लेकिन अगर भगवान न करे टीम या क्रिकेट बोर्ड को मेरी जरूरत हो और मैं तैयार हूं तो मैं इसके बारे में सोचूंगा।"  
 
साल 2007 में टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू करने वाले बाएं हाथ के बल्लेबाज तमीम इकबाल ने मार्च 2020 में आखिरी टी20 मैच खेला था। उन्होंने इस प्रारूप के 78 मैचों में कुल 1758 रन बनाए, जिसमें उनका बेस्ट स्कोर 103 रन था। 24 से ज्यादा के औसत और 117 से ज्यादा के स्ट्राइकरेट से उन्होंने 7 अर्धशतक और एक शतक के साथ अपने टी20 करियर को समाप्त किया। उन्होंने इस फॉर्मेट में 189 चौके और 45 छक्के जड़े।