बारिश का मौसम  यूं तो बड़ा सुहाना लगता है। लेकिन इसके चलते स्किन और हेयर को सबसे ज्यादा प्रॉब्लम होती है। चिपचिपे मौसम में बाल भी चिपचिपे हो जाते हैं। हेयर फॉल, डैंड्रफ, डल, ड्राई हेयर और फ्रिजी हेयर जैसी समस्या आम है। ऐसे में लोगों का बड़ा सवाल रहता है कि बारिश में हम अपनी हेयर केयर कैसे करें जिससे हमारे बाल टूटे नहीं और सॉफ्ट, शाइनी और डैंड्रफ फ्री बने रहे? तो चलिए आपकी समस्या को आज हम दूर करते हैं और आपको बताते हैं कि बारिश में आपको अपनी बालों की देखभाल कैसे करनी चाहिए…

बारिश के मौसम में बालों में चिपचिपापन, बालों का झड़ना, गंदगी जमा होकर बालों का टूटना हमेशा होता है। दरअसल, इस दौरान खोपड़ी में बैक्टीरिया तेजी से पनपते हैं और फंगल इंफेक्शन का खतरा भी सबसे ज्यादा होता है।

बारिश में अपने बालों की देखभाल करने के लिए सबसे पहले कोशिश करें कि आप बारिश के पानी में भीगे नहीं, क्योंकि यह पानी अम्लीय होता है और सिर की त्वचा को नुकसान पहुंचाता है। ऐसे में अगर आप रेन कोट या छाता लगाते हैं तो अपने बालों को भी अच्छी तरह से कवर करें।

 
बारिश के दिनों में कम से कम हफ्ते में तीन बार हेयर वॉश करें। इसके लिए आप कोई मेडिकेटेड या एंटीफंगल शैंपू का इस्तेमाल कर सकते हैं। याद रखें कि बाल धोने के बाद इसे पूरी तरह से सुखा लें क्योंकि गीले बालों में इंफेक्शन होने का खतरा सबसे ज्यादा होता है।

गर्मी हो, सर्दी हो या बारिश हो बालों को कंडीशनर करना ना भूले। यह ना सिर्फ बालों को स्मूद और सिल्की बनाता है, बल्कि बालों पर एक तरह का प्रोटेक्शन भी देता है इसके लिए आप कोई हर्बल या सल्फेट फ्री कंडीशनर यूज कर सकते हैं।

बारिश के दिनों में फ्रिजी हेयर होना बेहद आम है। ऐसे में अपने बालों को मैनेजेबल रखने के लिए आप हेयर सिरम का उपयोग कर सकते हैं। इससे बालों का रूखापन कम होता है साथ ही बालों में शाइन भी आती है।

हफ्ते में एक बार गुनगुने तेल से सिर की मालिश जरूर करें। इससे खोपड़ी का ब्लड सरकुलेशन सही होता है और बाल झड़ते नहीं है।

बालों की मजबूती के लिए सिर्फ ऊपरी केयर नहीं बल्कि आंतरिक प्रोटेक्शन भी बहुत जरूरी होती है, जो हमें विशेष खानपान से मिलती है। इसलिए बालों को मजबूत रखने के लिए हरी सब्जियां, डेयरी प्रोडक्ट, अखरोट, बादाम और अंडों को अपनी डाइट में शामिल करें।
 
हफ्ते में एक दिन आप हेयर मास्क भी लगा सकते हैं। इसके लिए आप मेथी दाना को रात भर भिगोकर रखें। सुबह इसको पीसकर इसमें दो चम्मच नींबू का रस और एलोवेरा जेल मिलाएं और इसे अपने बालों में लगाएं। इससे आपके बाल मजबूत, सॉफ्ट, सिल्की और शाइनी होते हैं।