अपना पासपोर्ट खोना, चोरी हो जाना, या यात्रा के दौरान इसे इस हद तक नुकसान पहुंचाना एक भयानक अनुभव हो सकता है। विदेश में जाने के बाद यही एक आखिरी रास्ता है जो आपको बिना किसी चिंता के घर वापस लाने में मदद कर सकता है। मान लीजिए आप इंडिया से बाहर हैं और आपका पासपोर्ट कहीं खो जाता है तो आप उस टाइम क्या करेंगे ? इसी टेंशन को दूर करने के लिए हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने वाले हैं जिसको अगर आप ध्यान में रखते हैं तो आप ऐसी मुसीबत में पड़ने पर ज्यादा परेशान नहीं होंगे।

पासपोर्ट की फोटो कॉपी अपने साथ रखें
विदेश में घूमने निकलने से पहले आपको अपने पासपोर्ट की कई फोटो कॉपी बनानी होंगी और उन सभी को अलग-अलग बैग में रखना होगा। प्राइवेसी को ध्यान में रख के अपने पासपोर्ट को बैग के नीचे रखें। इसके अलावा इसकी एक फोटो कॉपी अपने घर पर जरूर रख कर निकलें।

पासपोर्ट अपने होटल पर छोड़ कर कहीं जाएं
एक बार जब आप अपने गंतव्य पर पहुंच जाते हैं, तो आपको अपना पासपोर्ट अपने होटल में छोड़ना होगा और इसकी एक प्रति अपने साथ रखनी होगी। आमतौर पर, होटल सुरक्षा कोड के साथ एक लॉकर प्रदान करते हैं। अपने पासपोर्ट की सुरक्षा के लिए इसका इस्तेमाल करें।

पासपोर्ट कवर खरीदना ना भूलें
अगर आप बीच या पानी वाले इलाके में घूमने का प्लान बना रहे हैं तो आपको अपना पासपोर्ट को सेफ रखने के लिए वाटरप्रूफ पासपोर्ट कवर खरीदना होगा। ये आमतौर पर कहीं भी मिल जाते हैं।

ये काम जरूर करें
हवाई अड्डे की सुरक्षा को मंजूरी देने के लिए आपको अपने पासपोर्ट की आवश्यकता होगी। लेकिन आपको उन जगहों के बारे में पता होना चाहिए जहां आपको अपना वास्तविक पासपोर्ट और कॉपी दिखाने की आवश्यकता होगी। यदि आपके पास अंतरराष्ट्रीय ड्राइविंग लाइसेंस है तो ज्यादातर मामले ऐसे होते हैं जिनमें आपका लाइसेंस या आपके पासपोर्ट की एक कॉपी पर्याप्त होगी।

मनी बेल्ट जरूर खरीदें
हालांकि यह सबसे फैशनेबल नहीं हो सकता है, ट्रैवल इंश्योरेंस रिव्यू के अनुसार, अपने पासपोर्ट को मनी बेल्ट या फैनी पैक में ले जाना वास्तव में यात्रा करने का सबसे सुरक्षित तरीका है। पिछले जेब में किसी भी डॉक्युमेंट को रखना खतरनाक हो सकता है इससे अच्छा है आप एक मनी बेल्ट जरूर खरीदें।