भोपाल

हमीदिया अस्पताल के नए भवन में सुल्तानिया महिला अस्पताल की शिफ्टिंग की तारीख आखिरकार तय हो गई है। अधिकारियों ने बताया कि सुल्तानिया अस्पताल में भर्ती मरीजों को हमीदिया नहीं लाया जाएगा।

    नए मरीजों को हमीदिया अस्पताल के नए भवन के ब्लाक-बी में भर्ती किया जाएगा, जबकि पुराने मरीजों की सुल्तानिया अस्पताल से ही छुट्टी कर दी जाएगी। जैसे-जैसे सुल्तानिया अस्पताल में मरीज कम होते जाएंगे, वहां का सामान हमीदिया में शिफ्ट किया जाएगा। पूरी तरह से सुल्तानिया अस्पताल को शिफ्ट करने में करीब 15 दिन लग जाएंगे।  शिफ्टिंग की शुरुआत 12 सितंबर से शुरू होगी। सुल्तानिया अस्पताल से मरीजों को हमीदिया में शिफ्ट करने के लिए मरीजों को नहीं लाया जाएगा। सुल्तानिया में भर्ती मरीजों की वहीं से छुट्टी कर दी जाएगी। उधर, नए मरीजों की भर्ती हमीदिया अस्पताल के नए भवन में शुरू की जाएगी।

बढ़ेंगे मात्र 15 बेड: सुल्तानिया अस्पताल में अभी स्त्री एवं प्रसूति रोग के इलाज के लिए आने वाली महिलाओं के लिए 285 बिस्तर हैं। नए भवन में आने के बाद 300 बिस्तर हो जाएंगे। पांचवीं, छठवीं और सातवीं मंजिल में 60-60 बिस्तर हैं। इसके अलावा दूसरी मंजिला पर 50 बिस्तर हैं। भूतल पर कुछ बिस्तर और आइसीयू मिलाकर 300 बिस्तर होंगे।

चल रहा मरम्मत का कार्य
सुल्तानिया की हमीदिया मे शिफ्टिंग में देरी के पीछे बड़ी दिक्कत यह है कि हमीदिया के नए भवन में फाल्स सीलिंग की मरम्मत का कार्य चल रहा है। चिकित्सकों को चिंता है कि मरीजों को भर्ती करने के बाद फाल्स सीलिंग गिरने की घटना हुई, तो बड़ी दिक्कत हो जाएगी। ऐसे में अब 10 सितंबर के बाद अस्पताल को शिफ्ट करने का निर्णय लिया गया है।