भागदौड़ भरी जिंदगी, तनाव, अनिद्रा धूल मिट्टी और प्रदूषण। ये वे कई कारण हैं जिसकी वजह से दमकती त्वचा की रंगत फीकी पड़ती जाती है। महंगी क्रीम और प्रोडक्ट यूज करने के बाद भी स्किन का ग्लो वापस नहीं आ रहा है तो आपको दादी मां के कुछ नुस्खे यूज करने चाहिए। आपकी किचन में स्किन और बीमारियों से जुड़ी हर चीज का सॉल्यूशन है। रसोई में कुछ ऐसी चीजें हैं जिन्हें यूज करने से आपका खोया हुआ निखार वापस आ सकता है।

रसोई घर में बहुत सारी ऐसी चीजें है जिन्हें आप रात में चेहरे पर लगाकर सोएंगे तो आपके चेहरा दमकता रहेगा। रात में हमारा शरीर रिलेक्स रहता है। जब हम आराम की स्थिति में होते हैं तो हमारी स्किन बेहत ढंग से काम करती है। या ये कहें कि रिपेयर होती है तो भी गलत नहीं है। इसलिए हमेशा रात में अच्छी नींद लेने की सलाह दी जाती है। रात में हल्का खाने और जल्दी सोने की सलाह दी जाती है। आइये आपको बतातें हैं कि वे कौन से चीजें हैं जिन्हें रात में चेहरे पर लगाएंगे तो सुबह दमकती हुई त्वचा पाएंगे।

एलोवेरा जेल: एलोवेरा जेल आपकी स्किन को रिपेयर करने का काम करता है। रात में सोने से पहले चेहरे को अच्छे से पहले धोना चाहिए। तौलिया से पोंछने के बाद एलोवेरा जेल चेहरे पर लगाएं। स्किन धूप से ज्यादा डल हो गई हैं तो आप इसमें गुलाबजल और नीबूं की कुछ बूंदे मिला सकती हैं। एलोवेरा में विटामिन-सी होता है जो स्किन को फिर से वापस निखारता है।

खीरा: खीरा जितना खाने में फायदेमंद है उतना ही लगाने में बेहतर हैं। आंखें थकी हुई हों तो खीरे की स्लाइस काटकर आंखों पर रखने से आराम मिलता है साथी ही डार्ड सर्कल भी कम होते हैं। धूप से झुलसी हुई त्वचा पर खीरे का रस लगाने से फायदा मिलता है। इसमें टमाटर का रस, नीबू का रस और गुलाबजल तीनों एक समान मात्रा में मिक्स करें और चेहरे पर लगाएं। इससे धूप में झुलसा हुआ चेहरा फिर से निखरा हुआ दिखाई देगा।
रात में सोने से पहले खीरे के रस में 5 बूंद विटामिन-ई ऑयल और एक चुटकी हल्दी मिलाकर मसाज करते हुए लगाएं और पूरी रात के लिए छोड़ दें। सुबह नोर्मल पानी से चेहरा धो लें। आपका चेहरा चमक जाएगा

केसर: एक कटोरी पानी में 4 से 5 केसर की पत्तियां डालें और एक चुटकी हल्दी मिलाकर रख दें। कुछ घंटे बाद जब केसर अपना रंग पानी में छोड़ दे तो छानकर एक स्पे बोटल में भर लें। अब इस पानी को रात में सोने से पहले अपने चेहरे पर छिड़कें। इससे आपकी स्किन रिपेयर होना शुरु हो जाएगी।

योगा और प्राणायाम: डेली लाइफ में योगा और प्राणायाम को शामिल करें। अच्छे खान पान के साथ ही योगा करना जरूरी है। इससे आपको मानसिक और शारिरिक लाभ होगा। प्राणायाम करने से चेहरे पर निखार आएगा साथ ही तनाव दूर होगा।