दुबई

  
शोएब अख्तर का शुमार दुनिया के खौफनाक गेंदबाजों में होता है. 'रावलपिंडी एक्सप्रेस' के नाम से मशहूर इस पाकिस्तानी गेंदबाज के नाम इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे तेज गेंद फेंकने का रिकॉर्ड है. 46 साल के अख्तर ने साल 2011 में इंटरनेशनल क्रिकेट से रिटायरमेंट ले लिया था. इसके बाद भी अख्तर अपने बयानों के कारण चर्चा में अक्सर बने रहते हैं.

फिलहाल शोएब अख्तर हज करने के लिए सऊदी अरब पहुंच गए हैं. अख्तर पिछले हफ्ते हज के लिए सऊदी अरब रवाना हुए थे. अख्तर ने यह भी घोषणा की कि वह हज सम्मेलन को भी संबोधित करेंगे जिसमें मुस्लिम दुनिया के नेता मक्का में शामिल होंगे.

शोएब ने मक्का क्लॉक टावर के ऊपर से एक वीडियो पोस्ट किया, जो पवित्र स्थल काबा के बगल में स्थित है. अख्तर इस वीडियों में कहते हैं, 'हम घंटाघर के सबसे ऊंचे स्थान पर हैं. मैं आप लोगों को दिखाना चाहता हूं कि यहां से खाना काबा कैसा दिखता है.'

शोएब अख्तर के इंटरनेशल रिकॉर्ड की बात करें तो इस गेंदबाज ने 46 टेस्ट, 163 वनडे और 15 टी20 इंटरनेशनल में भाग लिया. टेस्ट मैचों में अख्तर ने 25.69 की औसत से 178 विकेट चटकाए, जिसमें 12  मौके पर उन्होंने पारी में पांच या उससे ज्यादा विकेट चटकाए. वनडे इंटरनेशनल में अख्तर के नाम 24.97 की औसत से 247 विकेट दर्ज हैं. जबकि टी20 इंटरनेशनल में अख्तर ने 22.73 की औसत से 19 विकेट हासिल किए.