रीवा
कलेक्ट्रेट के मोहन सभागार में सेक्टर अधिकारियों का चुनाव प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया। इसमें पंचायत चुनाव के तीसरेे चरण में शामिल विकासखण्ड सिरमौर, जवा एवं त्योंथर में तैनात सेक्टर अधिकारियों सहित नगर परिषदों के लिए प्रथम चरण में मऊगंज, हनुमना एवं नईगढ़ी में नियुक्त सेक्टर अधिकारियों को प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण में कहा गया कि सभी सेक्टर अधिकारी अपने सेक्टर के सभी मतदान केन्द्रों का भ्रमण करके प्रतिवेदन दें। बारिश को ध्यान में रखते हुए मतदान केन्द्र भवन की स्थिति एवं रूट चार्ट के संबंध में रिपोर्ट दें।

पीठासीन अधिकारियों तथा मतदान अधिसकारियों के प्रशिक्षण से लेकर मतगणना तक की संपूर्ण प्रक्रिया में सेक्टर ऑफीसर शामिल रहेंगे। आपको अपने मतदान दल के मार्गदर्शक के रूप में कार्य करना है। मतदान तथा मतगणना की संपूर्ण प्रक्रिया एवं निर्देशों का ठीक से अध्ययन कर लें। किसी तरह की कठिनाई होने पर मतदान दल सबसे पहले आपसे ही संपर्क करेगा। मतदान केन्द्रों में यदि किसी तरह की कमी है तो उसे संबंधित निर्माण एजेंसी द्वारा तत्काल पूरा कराया जाएगा।
    
बैठक में मास्टर ट्रेनर डॉ. अमरजीत सिंह द्वारा सेक्टर अधिकारियों को मतपत्र तथा मतपेटी एवं ईव्हीएम से मतदान कराने, एजेण्टों की नियुक्ति, मतदान केन्द्र की व्यवस्थाओं, मतदान केन्द्र में सुरक्षा के उपाय तथा मतदान प्रक्रिया की जानकारी दी गई। मतदाता की पहचान सुनिश्चित करने के लिए राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित 23 अभिलेखों, अमिट स्याही के अंकन, मतपत्र लेखा तैयार करने तथा मतपेटी की सीलिंग की जानकारी दी गई। उन्होंने ईव्हीएम की सीलिंग तथा उसके बाद मतगणना की प्रक्रिया तथा मतगणना के समय आने वाली समस्याओं के समाधान के संबंध में भी विस्तार से मार्गदर्शन दिया गया। इस दौरान प्रशिक्षण प्रभारी गोविंद सोनी, सहायक प्रभारी एनपी पाठक तथा सेक्टर अधिकारी उपस्थित रहे।