भोपाल
नगर सरकार के लिए पहले दौर की वोटिंग होने के बाद भाजपा और कांग्रेस ने दूसरे दौर के लिए ताकत झोंक दी है। इसके लिए दोनों ही दलों के नेताओं के निशाने पर गुरुवार को विन्ध्य और महाकौशल क्षेत्र के नगरीय निकाय रहे। कांग्रेस विन्ध्य में पिछले चुनाव में मिली हार से उबरने और भाजपा के प्रति असंतोष को भुनाने में जुटी है तो भाजपा अपनी सत्ता बनाए रखने के लिए पूरा जोर लगा रही है।

इसी के चलते मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और प्रदेश भाजपा अध्यक्ष वीडी शर्मा की इस इलाके में चार चुनावी सभाएं और रोड शो हो रहे हैं। उधर कांग्रेस भी इस मामले में एक्शन मोड में है। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ पहले चरण की वोटिंग के बाद गुरुवार को चुनाव प्रचार के लिए रीवा पहुंचे और भाजपा सरकार को घेरा।

पहले चरण का चुनाव खत्म होने के बाद भाजपा ने कार्यकर्ताओं से कहा है कि नगर निगम चुनाव को लेकर भ्रम में न रहे। सरकारी योजनाओं के हितग्राही भाजपा के एम्बेसेडर हैं। उनके माध्यम से कार्यकर्ता जन-जन तक भाजपा की लोक कल्याणकारी नीतियों को पहुंचाएं। बीजेपी में पार्टी टिकट किसे भी दे, लेकिन असल में चुनाव कार्यकर्ता ही लड़ता है और जीतता है। पार्टी के नगर निगम कार्यकर्ता और नेता निकाय चुनाव को माईक्रो मैनेजमेंट से लड़ें और हर बूथ पर जीत दर्ज करें।

दूसरे चरण में पांच नगर निगम मुरैना, रीवा, कटनी, देवास और रतलाम में महापौर और पार्षद पद के लिए चुनाव होना है। इसके साथ ही नगर पालिका और नगर परिषदों के लिए भी 13 जुलाई को वोटिंग होगी। ऐसे में बीजेपी और कांग्रेस दोनों ही दल अपने कैंडिडेट्स को जिताने के लिए पूरा जोर लगा रहे हैं। पहले चरण में जिस तरह से कांग्रेस प्रत्याशियों के बदौलत बीजेपी को कई स्थानों पर संघर्ष की स्थिति में आना पड़ा है, उसे देखते हुए दूसरे चरण में चुनाव को आसान बनाने की कोशिश भी भाजपा जुटी है तो दूसरी ओर कांग्रेस शेष बचे निकाय चुनावों में और ताकत लगाकर भाजपा की जीत वाली सीटों पर सेंध लगाने में जुटी है।

CM शिवराज की 4 सभाएं
सीएम शिवराज की नगर निकाय चुनाव के दूसरे चरण में चार चुनावी सभाएं गुरुवार को हैं। पहली सभा धनपुरी शहडोल, दूसरी सीधी, तीसरी रीवा और चौथी सभा कटनी में होगी। सीएम जबलपुर होकर इन चुनावी सभाओं में शामिल होने के लिए आए। इसके पहले जबलपुर प्रवास के दौरान केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में आयोजित इंडस्ट्रियर कारिडोर की मीटिंग मे वे वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये शामिल हुए। सीएम शिवराज के साथ गुरुवार को प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष वीडी शर्मा भी चुनावी सभाओं में शामिल होने के लिए धनपुरी, सीधी, रीवा और कटनी पहुंचे।