लुधियाना
पंजाब में वेस्टर्न डिस्टर्बेंस की वजह से पिछले चार दिनों से बारिश के बाद धूप निकल आई। इससे मौसम का मिजाज काफी सुहावना हो गया है। इससे पहले मंगलवार को भी पंजाब के कई जिलों में बूंदाबांदी और बारिश हुई थी। बारिश के साथ तेज हवाएं चल भी चल रही है। सुबह आठ बजे कई जिलों में तापमान 17 से 20 डिग्री सेल्सियस रहा। मौसम विभाग के पूर्वानुमान की मानें तो आज भी कई जिलो में बारिश होगी और बादल छाए रह सकते है। मौसम विभाग चंडीगढ़ के डायरेकर डा. मनमोहन सिंह के अनुसार 28 जून के बाद पंजाब में मानसून कभी भी आ सकता है।

मौसम विभाग के चंडीगढ़ केंद्र के निदेशक डा. मनमोहन सिंह का कहना है कि बीते चार दिन में पंजाब में अच्छी बारिश होने से जून में सामान्य से अधिक बारिश हो चुकी है। जून में पंजाब में सामान्य तौर पर 30.4 मिलीमीटर बारिश होती है, जबकि इस बार 30.5 मिलीमीटर बारिश हो चुकी है। फरीदकोट, फतेहगढ़ साहिब, फिरोजपुर, गुरदासपुर, लुधियाना, कपूरथला, फाजिल्का, मोहाली, पठानकोट व तरनतारन में सामान्य से काफी अधिक बारिश हुई है। जबकि अमृतसर, बठिंडा, संगरूर व मानसा में सामान्य से 30 से 50 प्रतिशत कम बारिश हुई है। बुधवार से राज्य के उत्तरी जिलों को छोड़कर बाकी जगह मौसम साफ हो जाएगा।

राज्य के कई जिलाें में हाे रही बारिश से लाेगाें ने गर्मी से राहत ली है। पिछले कुछ समय से भीषण गर्मी के कारण आम जनजीवन प्रभावित हाे रहा था। जून में जिले में 28 प्रतिशत अधिक बारिश हुई है। 28 जून के बाद राज्य में मानसून के पहुंचने की उम्मीद है।