लॉर्ड्स

भारतीय बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा ने काउंटी क्रिकेट में इतिहास रच दिया है. ससेक्स की कप्तानी करते हुए चेतेश्वर पुजारा ने बुधवार (20 जुलाई) को दोहरा शतक जमाया. काउंटी चैम्पियनशिप के इस सीजन में चेतेश्वर पुजारा का तीसरा दोहरा शतक है, जो एक रिकॉर्ड है.

लॉर्ड्स के ऐतिहासिक ग्राउंड पर मिडिलसेक्स और ससेक्स का मुकाबला चल रहा है. इस मैच में चेतेश्वर पुजारा ससेक्स की कप्तानी कर रहे हैं, मैच के दूसरे दिन चेतेश्वर पुजारा ने अपना दोहरा शतक पूरा किया.

चेतेश्वर पुजारा ने अपनी पारी में कुल 403 बॉल खेलीं, इनमें 21 चौकों और 3 छक्कों की मदद से उन्होंने कुल 231 रन बनाए. मिडिलसेक्स की ओर से पांच विकेट लेने वाले टॉम हेल्म ने ही चेतेश्वर पुजारा का विकेट लिया.

जो 118 साल में नहीं हो सका…

चेतेश्वर पुजारा ने एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम किया है. करीब 118 साल बाद ऐसा हुआ है, जब ससेक्स क्रिकेट के किसी बल्लेबाज ने एक ही सीजन में तीन डबल सेंचुरी जड़ी हो. चेतेश्वर पुजारा ने काउंटी चैम्पियनशिप 2022 में अभी तक तीन दोहरे तक, दो शतक जड़ दिए हैं. उन्होंने अभी तक इस सीजन में 6, 201*, 109, 12, 203, 16, 170*, 3, 46, 231 रन बनाए हैं.

अगर मैच की बात करें तो ससेक्स ने इस मुकाबले में पहले बल्लेबाजी करते हुए 523 का स्कोर खड़ा किया. चेतेश्वर पुजारा के दोहरे शतक के अलावा टॉम एल्सॉप ने भी 135 रनों की पारी खेली.

भारतीय बल्लेबाज ने इसी के साथ एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम किया. काउंटी क्रिकेट में किसी भारतीय बल्लेबाज द्वारा सबसे ज्यादा दोहरे शतक का रिकॉर्ड अब उन्होंने खुद के नाम कर लिया है, जो पहले पूर्व भारतीय कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन के नाम था. मोहम्मद अजहरुद्दीन ने काउंटी क्रिकेट में कुल 2 दोहरे शतक जमाए हैं, जबकि चेतेश्वर पुजारा ने एक ही सीजन में तीन डबल सेंचुरी जड़ दी.

चेतेश्वर पुजारा अभी तक फर्स्ट क्लास करियर में कुल 16 दोहरे शतक जमा चुके हैं. फर्स्ट क्लास क्रिकेट में सबसे ज्यादा दोहरे शतक जमाने का रिकॉर्ड सर डॉन ब्रैडमैन के नाम है, जिन्होंने 37 बार 200 का आंकड़ा पार किया है.