कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी  झा ने निर्वाचन अधिकारियों को बैठक में दिए निर्देश
डिंडौरी

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी  रत्नाकर झा ने त्रि-स्तरीय पंचायत निर्वाचन के तृतीय चरण के मतदान में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम करने के निर्देश दिए हैं। जिससे शांतिपूर्वक मतदान और मतगणना संपंन्न हो सके। पंचायत निर्वाचन के तृतीय चरण में जनपद पंचायत समनापुर के 64 हजार 337, जनपद पंचायत बजाग के 62 हजार 191, जनपद पंचायत करंजिया के 63 हजार 358 मतदाता मतदान करेंगे। सेक्टर आॅफिसरों को मतदान केन्द्रों का नियमित रूप से निरीक्षण कर पीठासीन अधिकारी की डायरी में अपना निरीक्षण टीप अंकित करना होगा। उन्होंने कहा कि नेटवर्कविहीन मतदान केन्द्रों में रनर की व्यवस्था की गई है। सेक्टर आॅफिसरों को मतदान केन्द्रों से मतदान प्रतिशत की रिपोर्ट नियमित रूप से भेजनी होगी। मतदान केन्द्रों 10 प्रतिशत प्रति घंटा मतदान कराना अनिवार्य होगा। जिससे मतदान की प्रक्रिया समय-सीमा में पूर्ण हो सके। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी  झा बुधवार को जनपद पंचायत समनापुर के सभाकक्ष में आयोजित बैठक में उक्त निर्देश दिए। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक  संजय सिंह सहित रिटर्निंग आॅफिसर और सेक्टर आॅफिसर मौजूद थे। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी  झा ने इसी प्रकार से जनपद पंचायत बजाग और समनापुर मे रिटर्निंग आॅफिसर एवं सेक्टर आॅफिसरों की बैठक ली।       
    
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी  रत्नाकर झा ने कहा कि त्रि-स्तरीय पंचायत निर्वाचन मे रिटर्निग अफिसर और सेक्टर आॅफिसर अपने दायित्वों का जिम्मेदारीपूर्वक निर्वहन करें। मतदान केन्द्रों में आ रही कठिनाईयों को तत्काल दूर करें, जिससे निर्वाचन कार्य शांतिपूर्वक संपंन्न हो सके। उन्होंने कहा कि सेक्टर आॅफिसर मतदान केन्द्रों में मतदान दलों के पहुंचने और प्रस्थान करने की सूचना देंगे। सेक्टर आॅफिसर मतदान केन्द्रों में मतदान प्रक्रिया में तेजी लाने के निर्देश देंगे, जिससे मतदान का प्रतिशत बढ सके। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी  झा ने मतदान केन्द्रों में दो पोलिंग बूथ बनाने के निर्देश दिए। मतदान केन्द्रों में मतदाताओं के आने और जाने के लिए उचित प्रबंध करने को कहा। उन्होंने कहा कि मतदान केन्द्रों में सामग्री की कमी होने पर सेक्टर आॅफिसर सामग्री की तत्काल आपूर्ति करेंगे। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी  झा ने मतदाता सूची में वार्डवार चिन्हित कर फ्लेग लगाने के निर्देश दिए। जिससे मतदाताओं के नाम खोजने में आसानी हो सके।
    
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी  झा ने मतदान केन्द्रों में रोजगार सहायक, सचिव, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, सहायिका और रसोईया को जिम्मेदारी सौंपने के निर्देश दिए हैं। मतदान दलों के लिए रसाईया भोजन पकायेंगेे। मतदान दल के द्वारा रसाईयों को प्रति कर्मचारी 250 रूपए का भुगतान करना होगा। उन्होंने मतदान केन्द्रों में फर्नीचर, प्रकाश, शौचालय की व्यवस्थाएं दुरूस्त रखने के निर्देश दिए। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी  झा ने मतगणना के दौरान समुचित प्रकाश का प्रबंध करने के निर्देश दिए हैं। जिससे मतगणना सुरक्षित ढंग से पूर्ण हो सके।