सीधी
त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में तीसरे एवं अंतिम चरण का मतदान जनपद पंचायत सीधी क्षेत्र में 8 जुलाई को सुबह 7 बजे से दोपहर 3 बजे तक होगा। मतदान के लिये सभी आवश्यक व्यवस्थाएं बनाई जा रही हैं। मतदान दल कल गुरूवार को सुबह से संबंधित मतदान केन्द्रों में रवाना होने लगेंगे।

बताते चलें कि सीधी जिले में तीसरे चरण का पंचायत चुनाव केवल जनपद पंचायत सीधी क्षेत्र में ही होना है। यहां से चुनाव मैदान में उतरने वाले पंच, सरपंच, जनपद सदस्य एवं जिला पंचायत सदस्य प्रत्याशियों का भाग्य मतपेटियों में 8 जुलाई को बंद हो जायेगा। इस बार मतदान केन्द्रों में ही मतगणना कराने की अनुमति राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा दी गई है। इस वजह से मतगणना का कार्य समय पर संपन्न हो इसके लिये भी जिला प्रशासन द्वारा सभी आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जा रही हैं। चुनाव प्रचार का कार्य बंद होने के बाद प्रत्याशी एवं उनके समर्थक शांत हो चुके हैं। यह अवश्य है कि कुछ प्रत्याशियों एवं समर्थकों द्वारा गोपनीय तरीके से भी अपना चुनाव संपर्क करने की व्यवस्थाएं तलाशी जा रही हैं। मतदान को लेकर जिला प्रशासन एवं पुलिस प्रशासन द्वारा व्यापक इंतजाम किये जा रहे हैं। सभी मतदान केन्द्रों में पुलिस की कड़ी चौकसी रहेगी। पुलिस की मोबाइल टीमें भी मतदान केन्द्रों का जायजा लेती रहेंगी। बड़े अधिकारियों द्वारा भी मतदान एवं मतगणना के दौरान मतदान केन्द्रों का निरीक्षण किया जायेगा।

वाहनों की व्यवस्था में लगे रहे आरटीओ
त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के तीसरे चरण के मतदान के लिये आवश्यक बसों एवं चार पहिया वाहनों की व्यवस्था कराने में आज जिला परिवहन अधिकारी स्वत: लगे रहे। उनके द्वारा आवश्यक बसों की व्यवस्था के लिये स्कूल बसों एवं अन्य निजी बसों का अधिग्रहण कराने की कार्यवाही दोपहर बाद से शुरू करायी गई। जब तक आवश्यक बसों एवं अन्य वाहनों की व्यवस्था नहीं हो जाती, जिला परिवहन अधिकारी एवं पुलिस का अमला मुस्तैद रहेगा। मतदान दलों को मतदान केन्द्रों तक पहुंचाने एवं वापस लाने के लिये करीब आधा सैकड़ा वाहनों की आवश्यकता बताई जा रही है। उसी के अनुसार वाहनों के अधिग्रहण का कार्य भी देर रात तक चलता रहेगा। जिससे मतदान दलों को सुबह से वाहन आवश्यकतानुसार उपलब्ध हो सकें।

मतदान केंद्रों में ही होगी मतगणना
त्रि-स्तरीय पंचायत चुनाव के तीसरे चरण की मतगणना अब मतदान केंद्रों में ही संपन्न कराई जाएगी उसके लिए कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा सभी तहसीलदार एवं रिटर्निंग अफिसर को निर्देश जारी कर दिए गए हैं। गौरतलब है कि सीधी जिले में प्रथम और द्वितीय चरण में संपन्न हुए। पंचायत चुनावों की मतगणना मतदान के बाद संबंधित विकास खंडों में की गई थी जिसमें की सिहावल विकासखंड की मतगणना काफी चर्चा में रही हालकि दूसरे चरण की मतगणना सुचारू रूप से संपन्न हुई लेकिन इस बार संपन्न होने वाले तीसरे चरण के मतदान जोकि जनपद पंचायत सीधी के लिए होंगे की मतगणना सभी मतदान केंद्रों में ही संपन्न कराई जाएगी इसके लिए समस्त तहसीलदारों को उन्होंने निर्देश जारी किए हैं।

कलेक्टर ने निर्देश जारी करते हुए कहा है कि मप्र राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा पंचायत आम निर्वाचन को लेकर तीसरे चरण में सम्मिलित विकासखण्ड सीधी की मतगणना मतदान केन्द्र पर कराये जाने की अनुमति प्रदान की गई है। जिसे दृष्टिगत रखते हुए संबंधित वार्ड क्षेत्र से निर्वाचन लडऩे वाले सभी अभ्यर्थियों को लिखित में सूचना दी जाये और पावती अभिलेख में सुरक्षित रखी जाये। वहीं संबंधित विकासखण्ड एवं रिटर्निंग आफिसर/सहायक रिटर्निंग आफिसर के कार्यालय तथा वार्ड की सूचना फलक पर इस आशय की सूचना चस्पा की जाये।