देवघर
 
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी मंगलवार को बाबा वैद्यनाथ की धरती से देवघर एयरपोर्ट और एम्स सहित झारखंड को लगभग 16 हजार करोड़ से अधिक की योजनाओं की सौगात देंगे। वे बाबा मंदिर में पूजा-अर्चना भी करेंगे। पीएम करीब साढ़े तीन घंटे बाबानगरी में रहेंगे। पीएम के दौरे के मद्देनजर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। प्रधानमंत्री दोपहर 1:05 बजे देवघर पहुंचेंगे। एयरपोर्ट परिसर में आयोजित कार्यक्रम में प्रधानमंत्री झारखंड की 16 हजार करोड़ की योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगे। इसमें एम्स के 250 बेड वाले वार्ड, प्रसाद योजना के तहत कराए गए कार्यों का उद्घाटन शामिल है। करीब एक घंटे तक के इस कार्यक्रम के बाद प्रधानमंत्री रोड-शो करते हुए 2:40 बजे बाबा मंदिर पहुंचेंगे।

यहां पूजा के बाद फिर रोड शो करते हुए प्रधानमंत्री देवघर कॉलेज पहुंचेगे। यहां 3:15 बजे एक सम्मान समारोह में भाग लेंगे व जनसभा को भी संबोधित करेंगे। उधर, प्रधानमंत्री ने सोमवार को ट्वीट किया पवित्र श्रावण मास से ठीक पहले बाबा बैद्यनाथ मंदिर में दर्शन और पूजन का सौभाग्य प्राप्त होगा। एयरपोर्ट के उद्घाटन का भी सुअवसर मिलेगा। इससे श्रद्धालुओं के लिए बाबाधाम की यात्रा और आसान होगी।

रांची को पांच बड़े तोहफे
शिलान्यास
1. रांची कचहरी चौक से पिस्का मोड़ एलिवेटेड कॉरिडोर
2. रांची स्टेशन का पुनर्विकास
3. इटकी आरओबी
4. पालमा से गुमला सेक्शन फोर लेन
उद्घाटन
1. रांची-महुलिया सेक्शन छह लेन

देवघर एयरपोर्ट से बड़े इलाके को होगा लाभ
देवघर एयरपोर्ट से झारखंड ही नहीं बल्कि पड़ोसी राज्य बिहार और बंगाल के कई जिलों के लोगों को लाभ होगा।
झारखंड- देवघर, गिरिडीह, धनबाद, दुमका, जामताड़ा, साहिबगंज, गोड्डा, पाकुड़, कोडरमा
बिहार- भागलपुर, बांका, जमुई, मुंगेर, लखीसराय, खगड़िया आदि
बंगाल- वर्द्धमान, मालदा।

बाबा मंदिर में पूजा करने वाले पहले पीएम होंगे मोदी
बाबा मंदिर में प्रधानमंत्री अकेले गर्भगृह में जाएंगे। यहां सरदार पण्डा गुलाब नन्द ओझा व अपने पुरोहित शिवशंकर नरौने की उपस्थिति में विशेष पूजा-अर्चना करेंगे। नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री के पद पर रहते हुए बाबा वैद्यनाथ मंदिर पहुंच पूजा करने वाले पहले पीएम होंगे। हालांकि इससे पहले राष्ट्रपति रहते हुए प्रणव मुखर्जी 2013 और 2017 में बाबा मंदिर में हाजिरी लगा चुके हैं। वहीं वर्तमान राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद भी 2020 में देवघर में पूजा कर चुके हैं।