इंदौर

मध्यप्रदेश के दोनों ज्योतिर्लिंग उज्जैन और ओंकारेश्वर 16 जून से हवाई सेवा से जुड़ जाएंगे। इसके बाद तीर्थ यात्री दोनों ज्योतिर्लिंग के एक ही दिन में दर्शन कर सकेंगे। पहले इंदौर से ओंकारेश्वर जाना होगा। वहां से उज्जैन के लिए उड़ान भर सकेंगे।
यानी इंदौर से ओंकारेश्वर का किराया 5200 रुपए होगा, और ओंकारेश्वर से उज्जैन का किराया 6500 रुपए देना होगा। इसके अलावा इंदौर से डायरेक्ट उज्जैन भी जा सकते हैं। जिसके लिए 4500 रुपए किराया निर्धारित किया है।

उज्जैन पुलिस लाइन से रविवार को यह सेवा शुरू हो रही है। जिसके लिए 8-8 सीटर के 2 हेलिकॉप्टर लगाए गए हैं। 8 जुलाई से 16 सीटर हेलिकॉप्टर भी उपलब्ध होगा। यह सेवा नई दिल्ली के सर्व एविएशन कंपनी दे रही है।

दोनों तीर्थ स्थल के बीच इंदौर एयरपोर्ट यात्रियों के सफर के लिए प्रमुख केंद्र होगा। विमानन विभाग इसका संचालन करेगा। बुकिंग मप्र पर्यटन निगम, सर्व एविएशन और IRCTC के ऑनलाइन पोर्टल से हो सकेगी। हालांकि, अभी यह क्लियर नहीं है कि दोनों हेलिकॉप्टर की उड़ानों का शेड्यूल क्या रहेगा।

CM बोले- जाम सांवली के लिए शुरू करेंगे

इससे पहले शुक्रवार को मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने बैतूल और छिंदवाड़ा की सभाओं में कहा- प्रदेश में तीर्थ यात्रा के लिए हेलिकॉप्टर सेवा आरंभ की जा रही है। प्रारंभ में प्रदेश के दो ज्योतिर्लिंगों ओंकारेश्वर और महाकालेश्वर को इस सेवा से जोड़ा जा रहा है। भविष्य में छिंदवाड़ा में स्थित जाम सांवली हनुमान जी के दर्शन के लिए भी यह सेवा शुरू करेंगे।

प्रदेश के युवा हेलिकॉप्टर और विमान चलाना सीखें। इस उद्देश्य से आवश्यक प्रशिक्षण व कोर्स आरंभ किए जा रहे हैं। जिलों में उपलब्ध हवाई पट्टियों का उपयोग युवाओं को पायलट के रूप में प्रशिक्षित करने के लिए किया जाएगा।