मुंबई

Maharashtra Government Reduce Petrol-Diesel VAT: महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने सोमवार को राज्य विधानसभा में कहा कि राज्य सरकार जल्द ही ईंधन पर वैट (मूल्य संवर्धित कर) कम करेगी। महाराष्ट्र विधानसभा में फ्लोर टेस्ट में अपनी जीत के बाद एक चर्चा के दौरान उन्होंने सदन को सूचित किया कि ईंधन पर वैट कम करने का निर्णय राज्य कैबिनेट में जल्द लिया जाएगा।

बता दें कि बीते महीने भी उद्धव ठाकरे की अगुवाई वाली महाविकास अघाड़ी (MVA) सरकार ने राज्य में पेट्रोल पर वैट 2.08 रुपए प्रति लीटर और डीजल पर 1.44 रुपए प्रति लीटर कम किया था। महाराष्ट्र सरकार ने ये फैसला तब लिया, जब केंद्र सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क में क्रमशः 8 रुपए एवं 6 रुपए प्रति लीटर तक की कटौती की।

 

इससे पहले केंद्र सरकार नवंबर 2021 में भी पेट्रोल पर उत्पाद शुल्क में पांच रुपए प्रति लीटर और डीजल पर 10 रुपए प्रति लीटर की कटौती की थी। लेकिन तब सिर्फ बीजेपी शासित राज्यों ने वैट में कमी की थी, लेकिन महाराष्ट्र समेत अन्य गैर बीजेपी शासित राज्यों ने वैट नहीं कम किया था।

वर्तमान में मुंबई में पेट्रोल की कीमत 111.35 रुपए प्रति लीटर और डीजल की कीमत 97.28 रुपए प्रति लीटर है, हालांकि अब महाराष्ट्र में बीजेपी के समर्थन वाली शिंदे सरकार के आने के बाद वैट में नई कटौती होने से जनता को बड़ी राहत मिलेगी।

मई महीने में महाराष्ट्र में ईधन पर वैट घटने से राज्य के खजाने को 2,500 करोड़ (वार्षिक) रुपये के नुकसान का अनुमान था। वैट की कटौती के बाद पेट्रोल की बिक्री से मिलने वाले महीने के राजस्व में 80 करोड़ रुपये और डीजल की बिक्री से मिलने वाले महीने के राजस्व में 125 करोड़ रुपये तक की गिरावट आने का अनुमान था।