जयपुर
 
मोबाइल गेम्स और सोशल मीडिया की लत बच्चों पर इस कदर हावी हो गया है कि वे इसके लिए कुछ भी करने को तैयार हैं। इससे रोकने पर वे कई बार बेहद खतरनाक कदम उठाने लगे हैं। ऐसा ही एक मामला राजस्थान की राजधानी जयपुर में सामने आया है, जहां एक 13 साल की बच्ची सिर्फ इसलिए घर छोड़कर भाग गई, क्योंकि परिजनों ने फेसबुक और इंस्टाग्राम जैसे सोशल अकाउंट को डिलीट कर दिया। अगले दिन बच्ची करीब 150 किलोमीटर दूर अजमेर में एक बस में बरामद की गई।

पुलिस के मुताबिक, 8वीं क्लास में पढ़ने वाली बच्ची अपने पैरेंट्स के मोबाइल पर सोशल मीडिया ऐप्स चलाती थी। परिजन उसे अक्सर ऐसा करने से रोकते थे, लेकिन वह मानने को तैयार नहीं थी। मोबाइल पर अत्यधिक समय बिताते हुए देख परेशान मां-बाप ने फोन से सोशल मीडिया ऐप्स डिलीट कर दिए। इससे नाराज बच्ची रविवार रात को चुपचाप घर से निकल गई।

सोमवार सुबह जब घरवालों को वह घर में नहीं मिली तो पिता ने विद्यानगर थाने में बेटी की गुमशुदगी की रिपोर्ट दर्ज कराई। पुलिस ने तुरंत बच्ची की तलाश के लिए टीम का गठन किया। विद्यानगर थाने के एसएचओ विरेंद्र कुरील ने बताया कि तीन टीमों को बच्ची की तलाश में लगाया गया। सीसीटीवी फुटेज की जांच की गई और कुछ सुराग मिलने के बाद एक टीम को अजमेर भेजा गया। यहां बच्ची एक बस में मिली। बताया जा रहा है कि बच्ची की सोशल मीडिया के जरिए ही किसी अनजान शख्स से दोस्ती हो गई थी और वह उससे मिलना चाहती थी। लड़की घर छोड़कर उसी के पास जाना चाहती थी।