वेलिंगटन
स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि न्यूजीलैंड ने मंगलवार को कोविड ​​​-19 के 8,028 सामुदायिक मामले और 16 और मौतें दर्ज कीं। मंत्रालय ने कहा कि नए सामुदायिक संक्रमणों में, सबसे बड़े शहर ऑकलैंड में 2,584 मामले सामने आए। इसके अलावा, न्यूजीलैंड सीमा पर COVID-19 के 94 नए मामलों का पता चला। वहीं ऑस्ट्रेलिया की राजधानी कैनबरा में स्वास्थ्य अधिकारियों ने कोरोनावायरस संक्रमण की एक नई लहर की चेतावनी दी है।

न्यूजीलैंड एक और लहर का कर रहा है अनुभव
वर्तमान में, 383 रोगियों का इलाज COVID-19 के कारण अस्पतालों में किया जा रहा है, जिनमें सात गहन देखभाल इकाइयों या उच्च निर्भरता इकाइयों में शामिल हैं। 2020 की शुरुआत में देश में महामारी की चपेट में आने के बाद से न्यूजीलैंड ने COVID-19 के 1,315,327 पुष्ट मामलों की सूचना दी है। ऑस्ट्रेलियाई राजधानी क्षेत्र (एसीटी) के स्वास्थ्य मंत्री राचेल स्टीफन-स्मिथ ने खुलासा किया कि मॉडलिंग ने संकेत दिया है कि क्षेत्र वर्तमान में कोविड ​​​​-19 संक्रमण की एक और लहर का अनुभव कर रहा है।

कैनबरा टाइम्स ने मंगलवार को कहा, 'हम उन मामलों की संख्या में वृद्धि देख रहे हैं और हम उम्मीद करते हैं कि जुलाई में इस शीतकालीन अवधि के दौरान और संभावित रूप से अगस्त की शुरुआत में सीओवीआईडी ​​​​-19 की एक और लहर की शुरुआत हो सकती है।' 'हम इसके प्रति सचेत हैं और हम यह देखने के लिए केस नंबरों पर कड़ी नज़र रख रहे हैं कि क्या उस प्रक्षेपवक्र को बनाए रखा जा रहा है।' यह अधिनियम द्वारा COVID-19 अस्पतालों के लिए एक नया रिकॉर्ड स्थापित करने के बाद आता है। मंगलवार को नवीनतम अपडेट के अनुसार, एसीटी अस्पतालों में इलाज किए जा रहे कोविड ​​​​-19 वायरस से 121 लोग संक्रमित थे, जो महामारी की शुरुआत के बाद से सबसे अधिक संख्या में थे।

वायरस ट्रैक करना थोड़ा मुश्किल- एबीसी
सरकार ने कहा कि कैनबरा अस्पताल के एक कैंसर वार्ड में प्रकोप ने वृद्धि में योगदान दिया है। वार्ड के नैदानिक ​​​​निदेशक पॉल क्राफ्ट ने कहा कि अधिकारी अभी भी जांच कर रहे हैं कि वार्ड में कोविड ​​​​-19 कैसे फैल गया। उन्होंने ऑस्ट्रेलियन ब्रॉडकास्टिंग कॉरपोरेशन (एबीसी) रेडियो को बताया, 'यह ट्रैक करना थोड़ा मुश्किल है कि वायरस आबादी में कहां फैल गया है, हम अभी भी उस पर काम कर रहे हैं।' 'यह शायद एक लंबा समय होगा इससे पहले कि यह बिल्कुल स्पष्ट हो कि प्रकोप कैसे हुआ।'

संघीय स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, सोमवार दोपहर तक, ऑस्ट्रेलिया में COVID-19 के कुल 8,023,259 मामले सामने आए हैं, जिनमें 9,704 मौतें और लगभग 226,653 सक्रिय मामले शामिल हैं। देश भर के अस्पतालों में सोमवार को 3,133 मामलों का इलाज किया जा रहा था, जिसमें 111 गहन देखभाल में शामिल थे। मंगलवार को, ऑस्ट्रेलिया ने 30,000 से अधिक नए कोविड ​​​​-19 मामलों और 70 से अधिक मौतों की सूचना दी।