लंदन
ब्रिटेन में मंकीपॉक्स का एक नया वैरिएंट मिलने से वहां हलचल मच गई है। यहां पर जिस व्यक्ति के अंदर यह वायरस पाया गया है उसने हाल ही में पश्चिमी अफ्रीका की यात्रा की थी। यूके स्वास्थ्य सेवाओं की तरफ से जारी बयान में कहा गया है कि जीनोम सीक्वेंसिंग से इस बात का संकेत मिला है यह ब्रिटेन में मौजूद वर्तमान वैरिएंट से अलग है। वहीं इस बात की भी जानकारी जुटाने की कोशिश की जा रही है कि अभी तक यह शख्स किसके-किसके संपर्क में आया है।
स्वास्थ्य अधिकारियों की तरफ से कहा गया है कि यहां पर मंकीपॉक्स की रोकथाम के लिए कड़े कदम उठाए गए हैं। इसके साथ ही अन्य सभी जरूरी उपाय भी अपनाए जा रहे हैं ताकि आम लोगों को किसी तरह की दिक्कत न होने पाए। यूके हेल्थ सिक्योरिटी एजेंसी की निदेशक सोफिया माकी ने कहा कि पश्चिम और मध्य अफ्रीका की यात्रा करने वाले सभी लोगों को हम लगातार चेतावनी जारी कर रहे हैं। साथ ही उन्हें यह भी सलाह दी जा रही है कि अगर उनके अंदर किसी तरह से से मंकीपॉक्स का लक्षण दिखे तो वह 111 पर कॉल करके जानकारी दें।
एक तरफ इस व्यक्ति की कांटैक्ट ट्रैसिंग की जा रही है, वहीं दूसरी तरफ राहत की बात यह है कि इससे जुड़ा कोई और मामला फिलहाल सामने नहीं आया है। वहीं इस बीमारी के जो लक्षण सामने आए हैं, उनमें से कुछ इतने गंभीर हैं कि मरीज को अस्पताल में भर्ती कराने की नौबत तक आ जा रही है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक गे और बाइसेक्सुअल को इस बीमारी के संक्रमण का खतरा काफी ज्यादा है।