वॉशिंगटन
नासा ने जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप से ली गई पहली रंगीन कॉस्मिक तस्वीर को जारी कर दिया है। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन और उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने इस तस्वीर को सबसे पहले देखा। तस्वीर को दुनिया के सबसे बड़े और सबसे ताकतवर स्पेस टेलीस्कोप जेम्स वेब टेलीस्कोप से लिया गया है। तस्वीर को नासा, यूरोपियन स्पेस एजेंसी और कैनेडियन स्पेस एजेंसी ने जारी किया है। तस्वीर में अंतरिक्ष को काफी डिटेल में क्लिक किया गया है और छोटे से छोटे कण को भी देखा जा सकता है। तस्वीर को जारी करते हुए जो बाइडेन ने कहा कि आज का दिन ऐतिहासिक दिन है, यह सबसे ऐतिहासिक क्षण है, पूरे अमेरिका और मानवता के लिए।

गुजरात में आदिवासी समाज की बदल रही तस्वीर और तकदीर वहीं कमला हैरिस ने भी तस्वीर को लेकर कहा कि यह हम सभी के लिए रोमांचक क्षण है। अंतरिक्ष में आज एक नया अध्याय जुड़ गया है। नासा के एडमिनिस्ट्रेटर बिल नेल्सन ने कहा कि हम 13 बिलियन साल से अधिक पीछे देख रहे हैं। आप तस्वीर में जो रोशनी देख रहे हैं व 13 बिलियन साल से अधिक समय से यात्रा कर रही है।

 नासा ने कहा कि इन तस्वीरों के साथ ही वेब साइंस ऑपरेशन की आधिकारिक शुरुआत होती है, जोकि आगे भी इस मिशन के तहत साइंस थीम को आगे भी अनुंसाधन करती रहेगी। बता दें कि जेम्स वेब टेलीस्कोप से ली गई तस्वीर को पिछले 6 महीने से प्रोसेस किया जा रहा था।