नई दिल्ली

टी20 वर्ल्ड कप 2022 में भाग लेने वाली सभी टीमों का फैसला हो गया है. ऑस्ट्रेलियाई धरती पर होने वाले इस टूर्नामेंट के लिए 14 टीमों ने पहले ही अपना स्थान बना लिया था. अब नीदरलैंड और जिम्बाब्वे ने भी क्वालिफायर टूर्नामेंट्स के फाइनल में पहुंचकर टी20 वर्ल्ड कप 2022 में अपनी जगह पक्की कर ली है.

अमेरिका-पापुआ न्यू गिनी की उम्मीदें टूटीं

जिम्बाब्वे में खेले जा रहे इस क्वालिफायर टूर्नामेंट के पहले सेमीफाइनल में मेजबान टीम ने पापुआ न्यू गिनी को 27 रनों से मात दिया. पहले बैटिंग करते हुए जिम्बाब्वे ने 20 ओवर्स में पांच विकेट 199 रन बनाए थे. जवाब में पापुआ न्यू गिनी की टीम 8 विकेट पर 172 रन ही बना सकी.

दूसरे सेमीफाइनल में नीदरलैंड ने संयुक्त राज्य अमेरिका (USA) को सात विकेट से शिकस्त दी. पहले बैटिंग करते हुए अमेरिकी टीम 138 रनों पर ही ढेर हो गई. जवाब में नीदरलैंड ने एक ओवर बाकी रहते टारगेट हासिल कर लिया.

टी20 वर्ल्ड कप की सभी 16 टीमें
सुपर-12:  ऑस्ट्रेलिया, भारत, इंग्लैंड, पाकिस्तान, साउथ अफ्रीका, बांग्लादेश, अफगानिस्तान और न्यूजीलैंड.
राउंड-1: वेस्टइंडीज, श्रीलंका, स्कॉटलैंड, नामीबिया, आयरलैंड,  संयुक्त अरब अमीरात, जिम्बाब्वे, नीदरलैंड.

जिम्बाब्वे-नीदरलैंड ने लीग स्टेज में किया टॉप

लीग स्टेज में जिम्बाब्वे की टीम ने अपने तीनों मुकाबले जीतते हुए ग्रुप-ए में पहला स्थान हासिल किया था. जिम्बाब्वे ने अमेरिका को 46 रन, सिंगापुर को 111 और जर्सी को 23 रनों से हराया. वहीं अमेरिका की टीम दो जीत के साथ दूसरे नंबर-2 पर रहकर सेमीफाइनल में पहुंची थी.

वहीं ग्रुप-बी में नीदरलैंड तीनों मुकाबले जीतकर सेमीफाइनल में जगह बनाई थी. नीदरलैंड ने पापुआ न्यू गिनी को 52 रन, हॉन्ग कॉन्ग को 7 विकेट और युगांडा को 97 रन से मात दी. इसके अलावा बढ़िया रनरेट के कारण पापुआ न्यूज गिनी ने भी इस ग्रुप से सेमीफाइनल के लिए क्वालिफाई किया.

16 अक्टूबर से शुरू हो रहा टूर्नामेंट

टी20 वर्ल्ड कप 2022 में सुपर-12 स्टेज से पहले राउंड-1 के मुकाबले होंगे. राउंड-1 में कुल आठ भाग ले रही हैं. इन आठ टीमों को दो ग्रुप में बांटा जाएगा. दोनों ग्रुप से टॉप-2 टीमें सुपर-12 स्टेज के लिए क्वालिफाई करेंगे. टी20 वर्ल्ड कप 2022 का आयोजन 16 अक्टूबर से 13 नवंबर तक किया जाएगा. भारत अपना पहला मुकाबला 23 अक्टूबर को पाकिस्तान के खिलाफ खेलेगा.Live TV