भोपाल
नगरीय निकाय चुनाव के पहले चरण में प्रदेश के 49 जिलों के 11 नगर निगम, 36 नगर पालिका और 86 नगर परिषदों में 13 हजार 148 मतदान केन्द्रों पर आज छिटपुट घटनाओं के बीच शांतिपूर्ण मतदान हुआ। इनमें 3 हजार 503 संवेदनशील मतदान केन्द्रों पर भारी पुख्ता सुरक्षा प्रबंधों और पुलिस बल की मौजूदगी में मतदान कराया गया। सुबह के समय मतदान केन्द्रों पर मतदाताओं में कुछ कम उत्साह रहा लेकिन दोपहर में कई जगह लंबी-लंबी कतारें लग गई। शाम तक 55 प्रतिशत के पार मतदान होने के आसार है।

भोपाल में टेबल पर विवाद, दमोह में बूथ पर महिला की मौत
भोपाल के वार्ड 12 में ठाकुर कमल सिंह स्मृति विद्यालय शारदा नगर के पोलिंग बूथ पर कांग्रेस प्रत्याशी सुधीर गुप्ता का नाम लिखी टेबल पर ईवीएम को रखा गया। सुधीर गुप्ता इसी वार्ड से पार्षद भी हैं। दमोह में मतदान केंद्र पर पहुंचीं 90 साल की बुजुर्ग की मौत हो गई। शहर के मागंज वार्ड 4 में रहने वाली कमल रानी सुबह 9 बजे मतदान केंद्र नॉरबिट स्कूल में मतदान करने के लिए पहुंची थी। ईवीएम के नजदीक पहुंचते ही बटन दबाने से पहले उन्हें चक्कर आ गया और बेहोश होकर जमीन पर गिर गई। जिला अस्पताल में डॉक्टर ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। मुरैना के अंबाह में नगर पालिका के लिए वोटिंग है। चुनाव से पहले मंगलवार रात पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष और कांग्रेस नेता मधुराज तोमर के घर छापा पड़ा। घर से 22 का कार्टून और 113 पेटी शराब मिली। तोमर की पत्नी पार्षद का चुनाव लड़ रही है।

11 नगर निगमों में महापौर के 101 उम्मीदवारों का तय होगा राजनीतिक भविष्य
प्रदेश के 11 नगर निगमों में महापौर पद के लिए मैदान में उतरे 101 उम्मीदवारों और पार्षद के 2 हजार 850 पदों के लिए मैदान में डटे 11 हजार 250 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करने आज वोटिंग हुई। आज प्रदेश के भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, जबलपुर, खंडवा, बुरहानपुर, छिंदवाड़ा, उज्जैन, सागर, सिंगरौली और सतना नगर निगमों में छुटपुट घटनाओं के बीच मतदान हुआ। शाम के समय मतदान और तेज होने की संभावना है। इस बार मतदान के प्रति अपेक्षाकृत कम उत्साह देखा गया।

दो दर्जन से अधिक ईवीएम बदली गई
सुबह मॉकपोल के बाद सभी स्थानों पर सात बजे से मतदान शुरु हुआ। प्रदेश के कई स्थानों पर मॉकपोल के दौरान ही ईवीएम बदलना पड़ी।  कई जगह मतदान के दौरान ईवीएम खराब होंने से मतदान काफी देर तक बाधित रहा।  इंदौर के कई वार्ड में ईवीएम खराब होने की सूचना है। मतदान आधे घंटे की देरी से शुरू हुआ। वार्ड 17 के बूथ 471, वार्ड 80 के बूथ 2090 में मशीन खराब होने से मतदान 20 मिनट देरी से शुरू हुआ।

उमस और गर्मी ने सताया
करीब 8 साल बाद हो रहे नगर निगम ग्वालियर के चुनाव को लेकर मतदाताओं में काफी उत्साह नजर आ रहा है। नगर सरकार चुनने सुबह 7 बजे ही मतदान शुरू हो चुका है, लेकिन सुबह 8.30 बजे 34 डिग्री सेल्सियस तापमान होने के चलते लोगों की संख्या बहुत कम है। दिन में यह संख्या बढ़ने की पूरी संभावना है। सुबह-सुबह कई पोलिंग बूथ से ईवीएम में गड़बड़ी या नहीं चलने की खबरें मिलीं, लेकिन सुबह 10 बजे तक कहीं से कोई तनाव या उत्पात की खबर नहीं मिली है।

लंदन से वोट डालने आई स्मृति
पहले चरण में नगर निगम जबलपुर, नगर पालिका सीहोरा व पनागर, नगर परिषद बरेला व भेड़ाघाट में मतदान चल रहा है प्रथम चरण के लिए 1,293 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। जबलपुर निवासी 25 वर्षीय युवती स्मृति निरालिया सिर्फ वोट डालने के लिए ही लंदन से जबलपुर आई। स्मृति जबलपुर में तीन पत्ती के पास रहती हैं और आज उन्होंने अपने परिवार के साथ सुभद्रा कुमारी चौहान वार्ड पर मतदान किया। स्मृति ईस्ट लंदन में आॅडिटर के पद पर काम करती हैं।