मुंबई

 महाराष्ट्र की नई सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया है। सरकार ने साल 1975 में लगी इमरजेंसी के समय जिन लोगों को जेल में बंद किया गया था उन्हें अब पेंशन दी जाएगी।

देवेंद्र फडणवीस और सीएम एकनाथ शिंदे
महाराष्ट्र की शिंदे सरकार ने साल 1975 में लगी इमरजेंसी के समय जिन्हें भी जेल में बंद किया गया था उन्हें पेंशन देने का ऐलान किया है। राज्य में कुल 3600 ऐसे लोग अभी हैं। डिप्टी मुख्यमंत्री के पिता भी दो साल और दो महीने उस वक्त जेल में रहे थे। पेट्रोल-डीजल की बात की जाए तो सरकार ने इसके संकेत पहले ही दे दिए थे।

वहीं शिंदे सरकार ने किसानों को लेकर भी बड़ा ऐलान किया है। सीएम एकनाथ शिंदे ने कहा कि जो किसान नियमित तौर पर कर्ज का भुगतान करते हैं उन्हें 50 हजार रुपये की प्रोत्साहन राशि देने का निर्णय लिया था। इसमें जिन किसानों की पूर्व परिस्थिति में नुकसान भरपाई सरकार ने की थी उन्हें शामिल नहीं किया गया था, अब ऐसे किसानों को भी इसका लाभ मिलेगा।

गौर हो कि शिंदे सरकार के तेल के दामों को कम करने के ऐलान के साथ ही पेट्रोल अब 106.35 रुपये में लोगों को मिलेगा। जिसकी कीमत अभी 111.35 रुपये प्रति लीटर है। जबकि डीजल की कीमत 97.28 रुपये प्रति लीटर फिलहाल है जो 94.28 रुपये लीटर लोगों को मिलेगा।

उल्लेखनीय है कि मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट को अब और भी रफ्तार मिलने वाली है। सीएम एकनाथ शिंदे की सरकार ने आज इस प्रोजेक्ट के लिए सभी तरह की मंजूरी दे दी है। कैबिनेट की बैठक के बाद डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस ने यह जानकारी दी है।