चंडीगढ़
 पंजाब की भगवंत मान सरकार (Bhagwant Mann) ने सोमवार को अपना पहला बजट (Punjab Budget 2022) पेश क‍िया। पंजाब के वित्त मंत्री हरपाल सिंह चीमा ने विधानसभा में वित्त वर्ष 2022-23 के लिए राज्य का बजट पेश किया। इस दौरान चीमा ने पंजाब विधानसभा में घोषणा की कि 1 जुलाई से मुफ्त बिजली का वादा पूरा किया जाएगा। चीमा ने कहा क‍ि एक जुलाई से हर महीने 300 यूनिट मुफ्त बिजली देने के लिए बजट में प्रावधान किया गया है।

इस साल मार्च में आम आदमी पार्टी (आप) के सत्ता में आने के बाद भगवंत मान सरकार का पहला बजट पेश करते हुए चीमा ने कहा कि एक जुलाई से राज्य के प्रत्येक घर में हर महीने 300 यूनिट मुफ्त बिजली देने के लिए बजटीय प्रावधान किए गए हैं। चीमा ने यह भी कहा कि आप सरकार सुशासन का एक मॉडल स्थापित करेगी। उन्होंने कहा क‍ि हमारी सरकार भ्रष्टाचार को बर्दाश्त नहीं करेगी… हमारी पार्टी का जन्म भ्रष्टाचार विरोधी आंदोलन से शुरू हुआ है।

तीन प्‍वाइंट पर बजट का मुख्‍य फोकस
वित्त मंत्री ने कहा कि सरकारी पोर्टल और ई-मेल के माध्यम से 20,384 सुझाव मिलने के बाद बजट तैयार किया गया है और इसमें स्वास्थ्य और शिक्षा सहित अलग-अलग क्षेत्रों पर खासतौर से ध्यान दिया गया है। चीमा ने कागज रहित बजट को पढ़ते हुए कहा क‍ि पहले साल में हमारा ध्यान तीन मुख्य बातों पर होगा – बिगड़ती राजकोषीय सेहत को ठीक करना, सार्वजनिक धन का प्रभावी उपयोग सुनिश्चित करके सुशासन के वादों को पूरा करना और स्वास्थ्य तथा शिक्षा पर ध्यान केंद्रित करना।

शिक्षा के बजट में बढ़ोतरी
पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने अपने पहले बजट में पैसे की तमाम कमी के बावजूद शिक्षा के बजट में बढ़ोतरी की है। स्कूल शिक्षा बजट में पिछले साल के मुकाबले 17% की बढ़ोतरी की है। जबक‍ि तकनीकी शिक्षा बजट में 48% और मेडिकल शिक्षा बजट में 57% का इजाफा क‍िया है।

शिक्षा बजट में क्‍या है?
पंजाब सरकार के शिक्षा बजट में सरकारी स्कूल बिल्डिंग के हाल सुधारने, सभी स्कूलों की बाउंड्रीबाल बनवाने का ऐलान क‍िया गया है। इसके अलावा शिक्षकों की देश विदेश में विश्वस्तरीय ट्रेनिंग, साफ-सफाई की व्यवस्था, डिजिटल क्लासरूम, बच्चों को नौकरी मांगने वाला नहीं बल्कि नौकरी देने वाला बनाने की शिक्षा योजना की भी घोषणा की गई है।

आम लोगों की राय पर बना बजट
पंजाब के वित्तमंत्री हरपाल चीमा ने दावा किया है कि मान सरकार ने यह बजट आम लोगों की सलाह पर तैयार किया है। पंजाब के वित्त मंत्री हरपाल सिंह चीमा ने राज्य विधानसभा में घोषणा की कि 1 जुलाई से मुफ्त बिजली का वादा पूरा किया जाएगा।