धारा सरस्वती शैक्षणिक संस्थान द्वारा कराया गया वृक्षारोपण

डिंडौरी
शहपुरा 1 जुलाई 2022 से नए शिक्षा सत्र की शुरुआत हो गई है, जिसमे सभी स्कूल नियमित खुलने लगे हैं और बच्चों में स्कूल जाने को लेकर भारी उत्साह देखा जा रहा है। रास्तों में स्कूल जाते बच्चों को देखकर सभी का मन उमंग से भर रहा है। बच्चों के उत्साह को दोगुना करने के लिए क्षेत्र के सामाजिक दिशा में काम करने वाला संगठन धारा सरस्वती शैक्षणिक एवं समाज उत्थान समिति (डीएसएस एमपी) ने बच्चों को पेड़ लगाने के लिए प्रेरित किया और बच्चों को फलदार पौधा उपलब्ध करवाया, जिससे संस्कार पब्लिक स्कूल के बच्चों ने बहुत उत्साह के साथ बटौधा रोड शहपुरा तालाब के किनारे फलदार वृक्ष जामुन का वृक्षारोपण किया।

समिति के सदस्यों ने बच्चों को पर्यावरण संरक्षण और वृक्षारोपण की जानकारी दी। समिति के सदस्यों ने बच्चों को बताया कि आज बहुत सी समस्या पर्यावरण प्रदूषण के कारण हो रहा है जैसे की सांस की बिमारी, कैंसर जैसे महामारी, सूखा पड़ना, फसल चक्र का बिगड़ना जैसे अनेक समस्या पर्यावरण प्रदूषण से हो रहा है उपरोक्त समस्या का समाधान पर्यावरण संरक्षण एवं वृक्षारोपण से कुछ हद तक हो सकता है। क्षेत्र के सामाजिक दिशा में काम करने वाला संगठन धारा सरस्वती शैक्षणिक एवं समाज उत्थान समिति (डीएसएस एमपी) कई क्षेत्रों जैसे कि जैविक कृषि, स्वस्थ जीवन के लिए योग और ध्यान शिविर, रक्तदान, कानून जागरुकता शिविर, क्षेत्र में आईएएस परीक्षा की जागरूकता के लिए कार्यक्रम सहित कई काम कर रही।

वहीं विगत 6 सप्ताह से समिति हर रविवार को पौधरोपण कर रही है, पिछले रविवार को अलग अलग क्षेत्र में काम करने वाले सामाजिक संगठन भारतीय किसान संघ, देवदूत रक्तदान परिवार के साथ मिलकर मुक्तिधाम शहपुरा में वृक्षारोपण परस्पर सहयोग से किया गया है। समिति के सदस्यों का कहना है कि समिति पर्यावरण संरक्षण और वृक्षारोपण को लेकर कृत संकल्पित है और अनेक अवसर जैसे कि सदस्यों का जन्मदिन, सालगिरह, बच्चों का जन्म व जन्मदिन, कोई विशेष दिवस इत्यादि को समिति सभी शुभ अवसर में बदलने के लिए पौधरोपण करती है। पौधारोपण के समय संस्कार पब्लिक स्कूल के बच्चें चैतन्य साहू, रश्मि तेकाम, रुचि तेकाम सहित कई बच्चे उपस्थित रहे वही समिति के सदस्य भी उपस्थित रहे।