उदयपुर

उदयपुर में कन्हैयालाल के हत्यारों को लेकर एक बड़ा खुलासा हुआ है। आरोपी के घर तलाशी के दौरान पुलिस को वांटेड जाकिर नाइक के भाषण के वीडियो बरामद हुए हैं। पुलिस की जांच में सामने आया है कि आरोपी गौस मोहम्मद सलमान हैदर और अबू इब्राहिम नाम के पाकिस्तानी हैंडलर्स के संपर्क में था। इब्राहिम का आतंकी गतिविधियों में शामिल रहा है। इसके अलावा आरोपियों ने तालिबान के आतंकी वीडियो भी देखे थे।

गौस के घर से पुलिस को जाकिर नाइक के वीडियो बरामद किए गए हैं। जांच एजेंसियां इसकी जांच कर रही हैं। गौस जब पाकिस्तान पहुंचा था तब सलमान हैदर ने उसे कट्टरपंथी की ट्रेनिंग दी थी। इसके बाद हैदर ने गौस की मुलाकात आतंकी गतिविधियों में शामिल रहे अबू इब्राहिम से करवाई। तब से यह इन दोनों हैंडलर्स के संपर्क में था। रियाज को गौस ने अपने साथ शामिल किया।

माना जा रहा है कि अबू इब्राहिम को इस उदयपुर हत्याकांड की जानकारी थी। जांच एजेंसियां सलमान के बारे में पता लगाने की कोशिश कर रही हैं। यह भी बताया लगाया जा रहा है कि क्या अबू किस तरह की आंतकी गतिविधियों में शामिल रहा है और क्या उसने ही गौस को कन्हैयालाल की हत्या का आदेश दिया था। दो वाट्सऐप ग्रुप भी पुलिस की रडार पर हैं।

रडार पर वाट्सऐप ग्रुप
जांच एजेंसी के रडार पर दो वाट्सऐप ग्रुप हैं, जिसमें कट्टरपंथी विचारधारा से जुड़े कई लोग शामिल हैं। इनमें आपतिजनक वीडियो शेयर किए जा रहे थे। गौस ने रियाज का ब्रनवॉश करके उसे अपने साथ शामिल किया था। दोनों ने काफी समय तक तालिबानी हत्या के वीडियो देखे थे।