दुबई
सीनियर बाएं हाथ के स्पिन ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा घुटने की चोट के कारण एशिया कप 2022 से बाहर हो गए हैं। टीम इंडिया की सिलेक्शन कमिटी ने संयुक्त अरब अमीरात में चल रहे टूर्नामेंट में उनकी जगह बाएं हाथ के स्पिन ऑलराउंडर अक्षर पटेल को टीम में शामिल किया है। जडेजा भारत के दोनों ग्रुप ए मैचों में पाकिस्तान और हॉन्गकॉन्ग के खिलाफ दुबई में खेले थे।

दीपक हुड्डा या अक्षर पटेल, कौन करेगा भरपाई?
जडेजा के टीम में होने से एक स्पिन स्पेशलिस्ट और पावर हिटर की कमी नहीं खलती। अब जब वह पाकिस्तान के खिलाफ मैच में नहीं होंगे तो रोहित शर्मा और कोच राहुल द्रविड़ के सामने सबसे बड़ा सवाल यह होगा कि उनकी जगह किसे प्लेइंग इलेवन में शामिल किया जाए। ऑलराउंडर के तौर पर भारत के पास दीपक हुड्डा और अक्षर पटेल बेहतरीन विकल्प मौजूद हैं। अगर एक ऑलराउंडर की जगह ऑलराउंडर को रखा जाता है तो इन दोनों में से किसी एक को टीम में लिया जा सकता है।

स्ट्रेटजी में भी हो सकता है बदलाव
पाकिस्तान के खिलाफ रविंद्र जडेजा से रोहित शर्मा ने सिर्फ 2 ओवर करवाए थे। ऐसा लग रहा था जैसे वह बैटिंग स्पेशलिस्ट के तौर पर जड्डू का इस्तेमाल कर रहे हों। हॉन्गकॉन्ग के खिलाफ विराट कोहली से बॉलिंग कराते नजर आए। अगर उनकी स्ट्रेटजी अतिरिक्त बैट्समैन पर फोकस करने की होगी तो ऐसे में ऋषभ पंत और दिनेश कार्तिक दोनों प्लेइंग इलेवन का हिस्सा होंगे और ऐसे में हार्दिक पंड्या इकलौते ऑलराउंडर के तौर पर टीम में शामिल होंगे।

पाकिस्तान के खिलाफ खेली थी मैच विनिंग पारी
पाकिस्तान के खिलाफ दो ओवर में 11 देकर बिना विकेट लिए ही चले गए थे। उन्हें चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने के लिए प्रमोट किया गया और 29 गेंदों में 35 रनों की महत्वपूर्ण पारी खेली और हार्दिक पंड्या (17 गेंदों पर नाबाद 33) के साथ 52 रन की साझेदारी की, जिससे भारत ने 148 रनों के लक्ष्य का सफल पीछा किया। हालांकि, जडेजा को हॉन्गकॉन्ग के खिलाफ बल्लेबाजी करने का मौका नहीं मिला, लेकिन उन्होंने अपने चार ओवरों में 3.75 की इकॉनमी दर से 1/15 किफायती गेंदबाजी की।

विंडीज दौरे पर भी हुए थे चोटिल
इस साल यह पहली बार नहीं है जब जडेजा दाहिने घुटने की चोट से परेशान हैं। इसी तरह की चोट ने उन्हें जुलाई में वेस्टइंडीज दौरे पर बाहर रहने के लिए मजबूर कर दिया था, जिसमें पटेल तीनों मैचों में उनकी जगह टीम में खेले थे। 25 टी20 मैच में पटेल ने 147 रन बनाए और 21 विकेट लिए हैं। पाकिस्तान और हॉन्गकॉन्ग के खिलाफ मैच जीतकर एशिया कप 2022 में ग्रुप ए में शीर्ष पर रहने के बाद, भारत सुपर फोर चरण में पहुंच गया है और अब उसे अपना अगला मैच रविवार को पाकिस्तान के साथ है।