नई दिल्ली
ऋषभ पंत दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान के रूप में आईपीएल 2024 की शुरुआत करेंगे, लेकिन सीजन के पहले भाग में विकेटकीपिंग नहीं करेंगे। ईएसपीएनक्रिकइंफो के साथ बातचीत में फ्रेंचाइजी के सह-मालिक पार्थ जिंदल ने उक्त जानकारी दी, साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि कैपिटल्स को उम्मीद है कि 23 मार्च को पंजाब किंग्स के खिलाफ होने वाले शुरुआती मैच में दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज एनरिक नॉर्टजे फिट हो जाएंगे। जिंदल ने कहा कि टीम निदेशक सौरव गांगुली और मुख्य कोच रिकी पोंटिंग के नेतृत्व में कैपिटल्स थिंक-टैंक, पंत के आईपीएल शुरू करने को लेकर आश्वस्त था, जो कि बीसीसीआई से फिटनेस मंजूरी के अधीन है।

ऋषभ बल्लेबाजी कर रहे हैं। वह दौड़ रहे हैं। उन्होंने अपनी विकेटकीपिंग शुरू कर दी है। उनके आईपीएल के लिए पूरी तरह फिट होने की संभावना है। मैं उम्मीद कर रहा हूं कि ऋषभ आईपीएल खेलेगा और वह पहले मैच से ही नेतृत्व करेगा। पहले सात मैचों में हम उसे केवल एक बल्लेबाज के रूप में खिलाएंगे और उसका शरीर कैसे प्रतिक्रिया करता है, उसके आधार पर हम आईपीएल के बाकी मैचों के लिए फैसला लेंगे।

दिसंबर 2022 में बांग्लादेश में टेस्ट श्रृंखला के बाद से आईपीएल प्रतिस्पर्धी क्रिकेट में पंत की वापसी को चिह्नित करेगा। 30 दिसंबर, 2022 को भयानक कार दुर्घटना के बाद, पंत ने अपने दाहिने घुटने की सफल सर्जरी के बाद उल्लेखनीय सुधार करने के लिए कड़ी मेहनत की है। पंत ने इस सप्ताह बेंगलुरु में अभ्यास मैच खेले, जो राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी द्वारा आयोजित किए गए थे।

मंगलवार को, पंत ने अपने इंस्टाग्राम पर कुछ विकेटकीपिंग का अभ्यास करते हुए एक वीडियो भी पोस्ट किया। बुधवार को, उन्होंने 20 ओवर के मैच में बल्लेबाजी और क्षेत्ररक्षण किया, जिसमें मैच सिमुलेशन अभ्यास की एक श्रृंखला शामिल थी। खेल की देखरेख बीसीसीआई मेडिकल स्टाफ ने की। उम्मीद है कि कैपिटल्स में शामिल होने से पहले पंत कम से कम कुछ और ऐसे खेल खेलेंगे। एक बार बीसीसीआई की मंजूरी मिलने के बाद, वह विशाखापत्तनम में एक तैयारी शिविर के लिए टीम में शामिल होंगे, जहां टीम दो घरेलू मैच भी खेलेगी।