नई दिल्ली
 
भारत और वेस्टइंडीज के बीच तीन वनडे मैच की सीरीज का आगाज त्रिनिदाद के क्वींस पार्क ओवल, पोर्ट ऑफ स्पेन स्टे़डियम में खेले जाने वाले पहले मुकाबले से होने जा रहा है। सीनियर खिलाड़ियों की गैरमौजूदगी में शिखर धवन टीम की अगुवाई करते हुए दिखाई देंगे। टी20 वर्ल्ड कप को देखते हुए चयनकर्ताओं ने रोहित शर्मा, जसप्रीत बुमराह, विराट कोहली, मोहम्मद शमी और ऋषभ पंत जैसे सीनियर खिलाड़ियों को आराम देने का फैसला किया है। वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज के दौरान भारत की नजरें दो वर्ल्ड रिकॉर्ड स्थापित करने पर होगी।

एक टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा सीरीज जीतने का रिकॉर्ड
भारत ने 2007 से वेस्टइंडीज के खिलाफ एक भी सीरीज नहीं हारी है। पिछले 15 सालों में टीम इंडिया 11 बार विंडीज को पटखनी दे चुकी है। कम से कम तीन मैचों की सीरीज में किसी भी एक टीम को सबसे ज्यादा सीरीज हराने के मामले में भारत पाकिस्तान के साथ टॉप पर है। पाकिस्तान ने जिम्बाब्वे को 1996 से 2020 तक लगातार 11 सीरीज हराई है। अगर टीम इंडिया यह तीन मैच की वनडे सीरीज जीतती है तो वह वर्ल्ड रिकॉर्ड होगा।

11 – भारत बनाम वेस्टइंडीज
11 – पाकिस्तान बनाम जिम्बाब्वे
10 – पाकिस्तान बनाम वेस्टइंडीज
9 – साउथ अफ्रीका बनाम जिम्बाब्वे
9 – भारत बनाम श्रीलंका

 एक मैदान पर सबसे अधिक जीत/हार का अनुपात
भारत ने त्रिनिदाद के क्वींस पार्क ओवल, पोर्ट ऑफ स्पेन स्टे़डियम में अभी तक खेले 11 में से 9 मुकाबले जीते हैं। अगर भारत पहले वनडे में विंडीज को इसी मैदान पर हराने में कामयाब रहता है तो वह एक मैदान पर सबसे अधिक जीत/हार का अनुपात दर्ज करने वाली टीम बन जाएगी। अभी तक टीम इंडिया अफगानिस्तान की बराबरी पर है जिनका हरारे में जीत/हार का अनुपात भारत के बराबर 4.50 का है। पोर्ट ऑफ स्पेन के अलावा भारत का हरारे में भी समान अनुपात है।