इंदौर
मध्यप्रदेश में इन दिनों भारी बारिश का सिलसिला जारी है, जहां प्रदेश के अलग-अलग जिलों में लगातार बारिश का दौर देखने मिल रहा है, तो वहीं मध्यप्रदेश के मालवा निमाड़ अंचल में भी पिछले दिनों झमाझम बारिश का सिलसिला देखने मिला था, जहां प्रदेश की आर्थिक राजधानी इंदौर में महज कुछ ही घंटों के अंदर साढ़े 3 इंच बारिश दर्ज की गई थी। वहीं एक बार फिर अंचल के साथ-साथ इंदौर जिले में भारी बारिश का सिलसिला शुरू हो सकता है, जिसको लेकर मौसम विभाग ने अलर्ट भी जारी किया है।
 
मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो मालवा निमाड़ अंचल में जल्द ही एक सिस्टम एक्टिव तैयार होने की संभावना है, जिसके चलते इंदौर समेत आसपास के जिलों में भारी बारिश हो सकती है। इस सिस्टम की बात करें तो यह सिस्टम अंचल के कई जिलों जिसमें धार, अलीराजपुर, झाबुआ, खरगोन खंडवा और बड़वानी में झमाझम बारिश कराएगा। वहीं पिछले दिनों हुई बारिश के चलते अब शहर का मौसम भी सुहाना होने लगा है।
 
पिछले दिनों हुई भारी बारिश के चलते इंदौर समेत आसपास के जिलों में हालात बिगड़ते नजर आए थे, यहां इंदौर शहर में झमाझम बारिश के चलते जलभराव की स्थिति भी देखने मिली थी। वहीं शहर से कई अलग-अलग तरह के वीडियो भी वायरल हुए थे, जो सोशल मीडिया पर खूब छाए हुए थे। वहीं अब एक बार फिर मौसम विभाग की ओर से जारी किए गए अलर्ट के मद्देनजर शहर में झमाझम बारिश होने की संभावना जताई जा रही है।
 
कृषि क्षेत्र पर नजर डालें तो कृषि के लिए भी यह बारिश काफी लाभदायक सिद्ध होगी, जहां पहली बारिश के बाद किसानों ने भी बोवनी करने का मन बना लिया है, तो वहीं इसके बाद यदि एक बार फिर बारिश होती है, तो यह किसानों के लिए और खेती के लिए अमृत सिद्ध होगी, जिसके बाद किसान अपने खेतों में बोवनी कर सकेंगे। वहीं पहली बारिश के बाद किसानों के चेहरे पर मुस्कान नजर आने लगी है।
 
पिछले दिनों हुई भारी बारिश के चलते आमजन को उमस से राहत मिलती नजर आ रही है, तो वहीं गर्मी भी लगभग गायब सी हो गई है। वहीं मौसम में हल्की ठंडक घुलने लगी है, जिसके चलते मौसम का मिजाज बदला-बदला सा नजर आ रहा है. उधर, बदले मौसम के कारण लोगों को कई तरह की स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों का सामना भी करना पड़ रहा है।