रांची
 

मनी लॉन्ड्रिंग केस में गिरफ्तार झारखंड की निलंबित IAS अधिकारी पूजा सिंघल फिर से चर्चा में हैं. इसबार पूजा सिंघल की चर्चा उनकी बेटी की सीबीएसई बोर्ड परीक्षा में सफलता को लेकर हो रही है. पूजा सिंघल की बेटी आयुषी ने सीबीएसई बोर्ड की 12वीं की परीक्षा में 98 फीसदी नंबर हासिल किए हैं.

आयुषी के पिता अभिषेक झा ने आजतक को बताया कि बेटी ने खराब समय में भी अपना सर्वश्रेष्ठ दिया. वह परिवार के लिए गौरव के पल लेकर आई है. यह हमारे लिए गर्व की बात है. उन्होंने कहा कि जब परीक्षा चल रही थी, उसी समय ईडी ने उनके घर पर छापेमारी की थी. आयुषी को ऐसे समय में ही 12वीं की परीक्षा देनी पड़ी थी.

पूजा सिंघल के पति ने कहा कि यह काफी कठिन समय था.ऐसी परिस्थिति में परीक्षा की तैयारी और ध्यान केंद्रित कर पाना बहुत मुश्किल था. वहीं, 12वीं की परीक्षा में अपनी सफलता पर आयुषी ने कहा कि वह अपनी मां की तरह यूपीएससी क्रैक करना चाहती हैं. वह अब दिल्ली, मुंबई और बेंगलुरु जैसे शहरों में राजनीति विज्ञान और मनोविज्ञान के सबसे अच्छे कॉलेजों में अवसर की तलाश कर रही हैं.

आयुषी ने कहा कि उन्हें अपनी मां की बहुत याद आती है. अगर इस सफलता में वे भी साथ होतीं तो और बेहतर होता. बता दें कि 2000 बैच की आईएएस पूजा सिंघल ने सबसे कम उम्र में यूपीएससी परीक्षा पास करने का रिकॉर्ड बनाया था. बता दें कि पिछले दिनों ईडी ने पूजा सिंघल के करीबियों के रांची और बाकी के ठिकानों पर ताबड़तोड़ छापे मारे थे.

पूजा सिंघल के घर छापेमारी के दौरान ईडी को 19 करोड़ से अधिक कैश और कई अहम दस्तावेज मिले थे. पूजा सिंघल के खिलाफ रेड की ये कार्रवाई पुराने मामले में की गई थी. दरअसल, झारखंड में 2009-10 में मनरेगा घोटाला हुआ था. उसी मामले में ED ने एक साथ झारखंड, पश्चिम बंगाल, हरियाणा और राजस्थान में रेड डाली थी. तब रेड के दौरान ये 19 करोड़ 31 लाख रुपये बरामद किए गए थे. 19 करोड़ 31 लाख रुपये में से 17 करोड़ चार्टर्ड अकाउंटेंट के आवास से बरामद किए गए और बाकी की रकम एक कंपनी से मिली थी.

रांची के अस्पताल पर भी हुई थी रेड

ईडी ने पूजा सिंघल के आवास के अलावा उनके पति के रांची में स्थित अस्पताल में भी रेड डाली थी. जांच एजेंसी को सिर्फ पैसे ही बरामद नहीं हुए बल्कि कई अहम दस्तावेज भी हाथ लगे थे. इसके अलावा दोनों की ओर से कई फ्लैट में किए गए निवेश की बात भी सामने आई थी. करीब 150 करोड़ के निवेश के कागजात मिलने की बात भी कही गई थी.

IAS पूजा सिंघल के पति अभिषेक झा का बरियातू रोड पर पल्स अस्पताल है. आरोप है कि इस अस्पताल का निर्माण भुईंहरी जमीन पर हुआ है. भुईंहरी जमीन की खरीद-बिक्री नहीं हो सकती. इसके बाद भी जालसाजी करके जमीन की खरीद की गई. उन तमाम सबूतों के आधार पर ही पूजा सिंघल, उनके पति, सीए सुमन कुमार से कई घंटों तक पूछताछ की गई. कई तरह के सवाल दागे गए, फर्जी कंपनियों को लेकर भी सवाल-जवाब हुए. बताया गया कि कई सवालों पर पूजा ठीक तरीके से जवाब भी नहीं दे पाईं.