नई दिल्ली

Apple ने हाल ही में iOS 16 बीटा 2 अपडेट को रोल आउट किया था। नए iOS 16 बीटा अपडेट को iPhone 13, iPhone 12 और कुछ अन्य iPhone मॉडल के लिए रोल आउट किया गया है। यहां पर डेवलपर्स अपनी ऐप्स को अपडेट करने के लिए नई सर्विसेज का इस्तेमाल करते हैं। हालांकि, बीटा वर्जन में कुछा खामियां भी हो सकती हैं। इसके चलते बैटरी सामान्य रूप से ज्यादा तेजी से खपत हो सकती है। अगर आप iOS 16 के इस वर्जन से परेशान हो चुके हैं तो हम आपको एक ऐसा तरीका बता रहे हैं जिसके जरिए आप iOS 15 में वापस जा सकते हैं।

iOS 16 बीटा 2 को अनइंस्टॉल करें और iOS 15 को कैसे रीइंस्टॉल करें-
iOS 15 पर वापस जाने और iOS 16 बीटा अपडेट को अनइंस्टॉल करने का आसान तरीका है अपनी डिवाइस को फैक्ट्री रीसेट करना और डिवाइस को रिस्टोर करना। हालांकि, ये करने से अगर आपने iOS 16 पर बैकअप लिया होगा तो उसे आप रिस्टोर नहीं कर पाएंगे। ऐसा इसलिए क्योंकि अगर बीटा सॉफ्टवेयप पर बैकअप लिया जाता है तो वो iOS के पुराने वर्जन पर कंपेटिबल नहीं होता है। हालांकि, घबराने की जरूरत नहीं है। क्योंकि Apple आपको iOS 15 पर लिए गए बैकअप डाटा को रिस्टोर करने का मौका देगी।

iOS 16 बीटा अपडेट ऐसे करें अनइंस्टॉल:

    सबसे पहले यह जान लें कि आपका Mac लेटेस्ट macOS पर काम कर रहा हो।
    इसके बाद आपको अपना iPhone अपने Mac या PC से कनेक्ट करना होगा। फिर इसे रिकवरी मोड में डालना होगा।
    iPhone 8 या उसके बाद के वर्जन के लिए आपको वॉल्यूम अप बटन और फिर वॉल्यूम डाउन बटन को दबाकर छोड़ देना होगा। इसके बाद पावर बटन को प्रेस कर रखना होगा जब तक आपको रिकवरी मोड स्क्रीन न दिखाई दे जाए।
    फिर आप Restore विकल्प पर क्लिक करना होगा जो आपके Mac पर दिखाई दे रहा होगा। यह आपकी डिवाइस का सारा डाटा डिलीट कर देगा और फिर लेटेस्ट iOS नॉन-बीटा अपडेट को इंस्टॉल कर देगा। यह लेटेस्ट अपडेट है iOS 15.5
    अगर यह डाउनलोड 15 मिनट से ज्यादा समय लेता है और आपका iPhone रिकवरी मोड से बाहर आजाता है तो प्रोसेस पूरा होने दें और फिर पहले वाला स्टेप दोबारा करें।
    इसके बाद अपने फोन पर आ रहे लेटेस्ट iOS 15 अपडेट को इंस्टॉल करने के लिए Install पर क्लिक करें। आप अपने Mac/PC या iCloud पर लिए गए iOS 15 बैकअप को रिस्टोर भी कर सकते हैं।
    आप अपनी बीटा प्रोफाइल को डिलीट कर पब्लिक बीटा को रिमूव कर सकते हैं। इसके लिए आपको Settings पर जाना होगा और फिर General पर टैप करना होगा। इसके बाद VPN & Device Management पर जाकर iOS 16 Beta Profile पर जाना होगा। फिर Delete Profile पर टैप करें और डिवाइस को रिस्टार्ट करें।