देवघर
देवघर में नवनिर्मित एयरपोर्ट के उद्घाटन का समय करीब आ चुका है। 12 जुलाई को प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी संताल समेत पूरे झारखंड को एक नए एयरपोर्ट की सौगात देंगे। इस दौरान वे बाबा बैद्यनाथ मंदिर में पूजा-अर्चना भी करेंगे। प्रधानमंत्री के कार्यक्रम की तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी हैं। पूरा जिला एसपीजी के नियंत्रण में है। इधर, रविवार को राज्‍य के मुख्‍यमंत्री हेमंत सोरेन ने खुद कार्यक्रम की तैयारियों का जायजा लिया। रविवार की दोपहर हेमंत सोरेन ने अपनी पत्‍नी कल्पना सोरेन और बच्‍चों के साथ बाबा बैद्यनाथ के दरबार में हाजिरी लगाई। यहां उन्हें बाबा मंदिर स्थित प्रशासनिक भवन में तीर्थ पुरोहितों द्वारा पूरे विधि-विधान से संकल्प कराया गया। इसके बाद उन्हें बाबा मंदिर ले जाया गया, जहां उन्होंने पत्‍नी के साथ बाबा की पूजा-अर्चना कर उनसे आशीर्वाद लिया। दर्शन के बाद उन्होंने आरती भी की। पूजा के बाद मुख्यमंत्री ने बताया कि भोलेनाथ से राज्य की उन्‍नति, अमन-चैन, सुख-शांति, समृद्धि और खुशहाली की कामना की। इस दौरान सीएम ने प्रधानमंत्री के स्‍वागत को लेकर की जा रही तैयारियों के साथ श्रावणी मेले को लेकर मंदिर प्रांगण में की गई व्‍यवस्‍था का भी जायजा लिया।

पूजा-अर्चना करने के बाद मुख्यमंत्री सर्किट हाउस पहुंचे, जहां पीएम के दौरे को लेकर जिले के तमाम अधिकारियों के साथ की गई तैयारियों की समीक्षा बैठक की। परिसदन में आयोजित इस समीक्षा बैठक में प्रभारी मुख्य सचिव अरुण कुमार सिंह, पर्यटन एवं आपदा सचिव अमिताभ कौशल सहित एसपीजी के अधिकारी भी शामिल हुए। समीक्षा के दौरान मुख्‍यमंत्री ने कार्यक्रम की रूपरेखा से लेकर की गई तैयारियों की स्थिति जानी। राज्य सरकार की ओर से होने वाली तैयारियों के बारे में भी पूछा। वहीं सुरक्षा व अन्य मामलों पर चर्चा हुई। फिलहाल सीएम देवघर में ही मौजूद हैं।

गौरतलब है कि बीते दिनों जापान और श्रीलंका में उपजी राजनीतिक अस्थिरताओं के बीच पीएम नरेन्‍द्र मोदी झारखंड आ रहे हैं। इसे देखते हुए जिलेभर में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए जा रहे हैं। राज्य सरकार के साथ एसपीजी की टीम हर एक बिंदु पर गहनता से विचार विमर्श कर रही है। गौरतलब है कि व्यवस्था में किसी तरह की कोई कमी ना रहे, इसके लिए मुख्यमंत्री ने दो दिन पूर्व भी गोड्डा से लौटने के क्रम में देवघर एयरपोर्ट की तैयारियों का जायजा लिया था। उस दौरान उन्‍होंने पत्रकारों से बातचीत में कहा था कि समय रहते सारी तैयारी पूरी हो जाएगी। आज बैठक में वह उसी की समीक्षा कर रहे हैं।