मॉनसून दस्तक देने वाली है। कुछ महीनों की चिलचिलाती गर्मी से राहत मिलेंगी। बारिश जहां चेहरे पर मुस्कान लाती है, वहीं अपने साथ कई हेल्थ प्रॉब्लम्स को भी लेकर आती है। जिसमें बालों से जुड़ी हुई समस्या भी शामिल है। नमी की वजह से बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं। बाल ज्यादा टूटने भी लगते हैं। डॉक्टरों का मानना है कि बारिश के मौसम में 30 प्रतिशत ज्यादा बालों का झड़ना बढ़ जाता है।  आम तौर पर, प्रति दिन 60-70 बाल झड़ना ठीक है, लेकिन गंभीर मामलों में 500 तक बढ़ सकती है। बालों का झड़ना मुख्य रूप से स्कैल्प के रूखेपन और डैंड्रफ के कारण होता है। बिजी लाइफस्टाइल के कारण मौसम के अनुसार बालों की हर दिन देखभाल करना संभव नहीं होता पता है। लेकिन कुछ आसान टिप्स को फॉलो करके मॉनसून में बालों के झड़ने की समस्या को दूर कर सकते हैं। आइए नीचे जानते हैं 5 आसान टिप्स…

घर से निकलने से पहले सिर को ढकें
मानसून के दौरान बाहर जाने पर हमेशा अपने सिर को स्कार्फ, टोपी या छतरी से ढकना सुनिश्चित करें ताकि वे गीले न हों। बारिश का पानी अम्लीय होता है जिसमें बहुत सारे प्रदूषक मिश्रित होते हैं, और इसलिए यह बालों की जड़ों को कमजोर और रुखे होने का कारण बन सकते हैं।

गुनगुने तेल से करें मसाज
मानसून के दौरान बालों की नमी बनाए रखने में मदद करने के लिए गुनगुने तेल से सिर की मालिश करें। इससे स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ेगा।

प्राकृतिक चीजों का करें प्रयोग
आज बाजार बालों की देखभाल के लिए हजारों प्रोडक्ट भरे हुए हैं जो केमिकल युक्त होते हैं। ये बालों को अच्छा करने की बजाया ज्यादा नुकसान पहुंचाते हैं। रसोई में मौजूद प्राकृति चीजों से आप अपने बालों को हेल्दी रख सकते हैं। एलोवेरा जेल, नींबू, शहद, केला, अंडा, पुदीना, दही आदि एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर होते हैं जो बालों को आवश्यक पोषण प्राप्त करने में मदद करते हैं। इसका हेयर पैक बनाकर बालों में लगाने से बहुत फायदा होता है।

पैराबींस फ्री शैंपू का करें प्रयोग
बाजार में मौजूद शैंपू को खरीदते वक्त सावधानी बरते। आप अपने स्कैल्प और बालों की गुणवत्ता के अनुसार शैंपू लें और सुनिश्चित करें के वो पैराबींस और सल्फेट फ्री हो। प्राकृतिक अर्क वाले शैंपू खरीदें।

हेल्दी डाइट लें
हम जो भी खाते हैं उसका असर हमारे शरीर पर पड़ता है। एक स्वस्थ आहार, विशेष रूप से मानसून में, त्वचा और बालों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। बहुत अधिक कैफीन लेना बंद कर दें क्योंकि स्कैल्प को नमीहीन कर देता है। बहुत सारा पानी पिया करें।  स्वस्थ और चमकदार बाल पाने के लिए विटामिन ई और आयरन से भरपूर भोजन करें।