रायपुर
शिक्षा के जरिए मूक-बधिर बच्चों के भविष्य को उज्जवल बनाने राजधानी के सेक्टर एक, बजाज कालोनी, राजेन्द्र नगर में अर्पण कल्याण समिति ने नि:शुल्क दिव्यांग पब्लिक स्कूल का श्रीगणेश किया है। एक भव्य समारोह में राज्य की महिला एवं बाल विकास तथा समाज कल्याण मंत्री श्रीमती अनिला भेडिय़ा ने स्कूल का लोकार्पण किया। इस समारोह में जांजगीर-चांपा के साहसी बालक राहुल साहू का सम्मान किया गया। ज्ञात हो कि राहुल पांच दिनों तक 80 फीट गहरे बोरवेल में फंसा हुआ था। उसके धैर्य व बहादुरी के कारण उसे सुरक्षित निकाल लिया गया था। स्कूल प्रबंधन ने राहुल को यहां प्रवेश देने तथा उसकी पूरी पढ़ाई व आवास तथा भोजन की व्यवस्था नि:शुल्क करने की घोषणा की है। इस पर उसके पालकों ने अपनी सहमति प्रदान कर दी है।

समारोह को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि श्रीमती भेडिय़ा ने कहा कि नगर निगम के सभापति प्रमोद दुबे के आग्रह पर स्कूल परिसर में आडियो थेरेपी के लिए शासन की प्रक्रिया अनुसार इस आग्रह को पूरा किया जाएगा। इससे मूक बधिर बच्चों की जांच व उपचार में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि समय व धन लगाकर दिव्यांगों की शिक्षा के लिए कार्य करने वाली संस्था अर्पण कल्याण समिति बधाई की पात्र है। राज्य सरकार का समाज कल्याण विभाग दिव्यांग बच्चों के शैक्षणिक व व्यक्तित्व विकास तथा देखभाल के लिए हमेशा मदद को तैयार है। वास्तव में ऐसे बच्चे ईश्वर के रूप होते हैं। ये बच्चे भी सामान्य बच्चों की तरह अपना जीवन जी सकें तथा उज्जवल भविष्य निर्माण कर सकें इसके लिए हम सब को कोशिश करनी चाहिए। श्रीमती भेडिय़ा ने कहा कि केंद्र से हमने मांग की है कि राहुल साहू को 26 जनवरी गणतंत्र दिवस पर पुरस्कृत कर उसका सम्मान किया जाए, जिससे दूसरे बच्चों को भी प्रेरणा मिले। मंत्री ने कहा कि स्कूल परिसर में स्थापित थेरेपी सेन्टर में मूक -बधिर बच्चों को उनके पालक जांच के लिए अवश्य लाएं। कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे विधायक व पूर्व मंत्री सत्यनारायण शर्मा ने अर्पण कल्याण समिति की पहल की भूरि-भूरि प्रशंसा करते हुए विधायक निधि से दो लाख रुपए, जैतूसाव मठ व नागरी दास मंदिर ट्रस्ट की ओर से एक-एक लाख रुपए समिति को प्रदान करने की घोषण की ।

कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि विधायक व संसदीय सचिव विकास उपाध्याय ने कहा कि समिति बेहद नेक कार्य कर रही है। समिति को उनके इस कार्य के लिए हर संभव मदद दी जाएगी। समिति का यह नेक कार्य भगवान के रजिस्टर में दर्ज हो रहा है। समारोह के विशिष्ठ अतिथि नगर निगम के अध्यक्ष व पूर्व महापौर प्रमोद दुबे ने राहुल के जज्बे को सलाम करते हुए कहा कि राहुल ने पूरे समाज को प्रेरणा दी है। दुबे ने स्कूल के लिए नि:स्वार्थ भाव से भवन उपलब्ध कराने के लिए समाज सेवी तेजकुमार बजाज का आभार माना। कार्यक्रम में पूर्व विधायक चुन्नीलाल साहू, प्रदेश कांग्रेस पिछड़ा वर्ग विभाग के अध्यक्ष चौलेश्वर चंद्राकर, विशिष्ट अतिथि समाज सेवक तेज कुमार बजाज मौजूद थे। थेरेपीसेंटर के संचालक डॉ. राकेश पांडेय, रूचिरा पांडेय व डॉ. देव मिश्रा ने जांच व उपचार के बारे में विस्तार से तकनीकी जानकारी दी। इस अवसर पर समाज सेवक सुभाष साहू ने समिति को राशि प्रदान करने की घोषणा की। कार्यक्रम के प्रारंभ में समिति के अध्यक्ष प्रकाश शर्मा ने स्वागत भाषण में समिति के कार्यों, उद्देश्य तथा चल रही गतिविधियों की जानकारी दी। डॉ. रूचिरा पाण्डेय ने आभार प्रदर्शन किया। अतिथियों को स्मृति चिन्ह के साथ गमला सहित पौधे भेंट किए गए। कार्यक्रम का संचालन आरजे अनिमेष शर्मा ने किया।