गोरखपुर
आजादी के अमृत महोत्सव को देखते हुए गोरखपुर जिले में अमृत सरोवर के निर्माण पर जोर दिया जा रहा है लेकिन तेजी मिट्टी पटाई तक ही नजर आ रही है। मिट्टी का काम पूरा होने के बाद कई स्थानों पर तालाब का काम रुक गया है। इसके पीछे ग्राम पंचायतें बजट की कमी कारण बता रही हैं। 14 अगस्त तक 20 से अधिक सरोवरों का निर्माण करना है लेकिन वर्तमान स्थिति को देखते हुए यह लक्ष्य कठिन नजर आ रहा है। जहां काम चल रहा था, वहां केवल मिट्टी से जुड़ा काम था। कई स्थानों पर काम ठप दिखा।

यहां चल रहा काम
भटहट विकास खंड क्षेत्र के ग्राम पंचायत भैरवा में प्राथमिक विद्यालय एवं शिव मंदिर के समीप के तालाब को अमृत सरोवर के रूप में विकसित किया जा रहा है। काम की गति बढ़ाने के लिए यहां दो ग्राम पंचायतों के मनरेगा मजदूरों को लगाया गया है। इसपर 13 लाख 96 हजार रुपए खर्च किए जाने हैं। अमृत सरोवर में 11 लाख 92 हजार मनरेगा से शेष दो लाख 41 हजार रुपए 15वां वित्त से खर्च किया जाना है। ग्राम पंचायत अधिकारी दिग्विजय नारायण शाही ने बताया कि मिट्टी का 80 प्रतिशत कार्य पूर्ण करा लिया गया है। अब आगे का काम किया जाएगा। सरोवर के सुंदरीकरण के लिए विधायक महेंद्र पाल सिंह ने अपने निधि से पांच लाख रुपए देने की घोषणा की है।

कैंपियरगंज तहसील के करमैनी घाट क्षेत्र के मिरिहिरिया ग्राम पंचायत में अमृत सरोवर में मिट्टी की खोदाई का कार्य पूरा हो चूका है लेकिन बजट के अभाव में आगे का काम रुक गया है। ग्रामप्रधान प्रतिनिधि भवानी शंकर पांडेय ने बताया कि अमृत सरोवर का तालाब का बजट मनरेगा और राज्य वित के खाते से होना है लेकिन अभी मनरेगा का पूर्व में किये गए कार्यो का पैसा नहीं आया है और राज्यवित्त के खाते में पैसा नहीं है। ऐसे में सिर्फ मिट्टी का कार्य कराया गया है। सोनौरा बुजुर्ग ग्राम पंचायत में अमृत सरोवर में मिट्टी काम काम चल रहा है। प्रधान प्रतिनिधि संतोष सिंह ने कहा कि मनरेगा से मिट्टी का कार्य चल रहा है। जावैनिहा ग्राम पंचायत में निर्माण कार्य शुरू ही नहीं किया गया है।

उरुवा ब्लाक में जगदीशपुर उर्फ पांडेयपुर में तालाब के सुंदरीकरण का काम अब तक शुरू नहीं हो पाया है। ग्राम पंचायत रुक्कुनपुर, महिलवार, सहुआ, कोटवा, हरिहरपुर में अमृत सरोवर का काम चल रहा है। पिपराइच विकास खंड के रुद्रापुर ग्राम सभा के तकिया टोले के तालाब को अमृत सरोवर के रूप में चयन हुआ है। यहां पिछले 12 दिनों से कार्य चल रहा है। बड़हलगंज विकास खंड के ग्राम पंचायत कोड़ारी में अमृत सरोवर में चयनित सरोवर में कार्य हो रहा है। पोखरे के चारों तरफ बांध बनाया जा रहा है। भीटी रावत क्षेत्र में ग्राम सभा मुंडा कोड़रा में दो पोखरे अमृत सरोवर के रूप में चयनित हैं। इसमें से ग्राम सभा के कोड़रा शिव मंदिर पोखरे का निर्माण कार्य तेजी से हो रहा है। ग्राम सभा खीरीडार तथा कोड़री कला के पोखरों का काम शुरू नहीं किया गया है।