रायपुर
भेंट-मुलाकात कार्यक्रम के अगले पड़ाव मरवाही विधानसभा क्षेत्र के ग्राम मरवाही, कोटमी और केंवची रवाना होने से पहले  बैकुंठपुर में पत्रकारों से चर्चा करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि  मेरे परिवारजन भी कोरिया घूमने आना चाहते हैं, मगर ऐसा संयोग नहीं बन पाया और मुझे खुशी है कि दुरस्थ अंचल में लोग बैंक की मांग कर रहे, मतलब है कि लोगों के पास पैसा आया है। कार्गो हब बनाने हम प्रयासरत हैं लेकिन केंद्र से स्वीकृति नहीं मिल पाई।

पत्रकारों से चर्चा करते हुए मुख्यमंत्री ने बताया कि सरगुजा और बस्तर सम्भाग सहित एक चौथाई से अधिक जगहों पर भेट मुलाकात सम्पन्न हुई है, भेंट मुलाकात में सभी वर्ग के लोग उपस्थित रहे, बारिश के बावजूद भी लोग बढ़- चढ़कर शामिल हुए। योजनाओं के क्रियान्वयन की कमियों को दूर करने के निर्देश अधिकारियों को दिए हैं। खुशी है कि दुरस्थ अंचल में लोग बैंक की मांग कर रहे, मतलब है कि लोगों के पास पैसा आया है। हमारी योजनाओं से लोगों की आय में वृद्धि हुई है, हमारी सोच और रास्ता सही दिशा में जा रहे हैं। राज्य सरकार की योजनाओं से आय बढ़ रही। संस्कृति का संरक्षण हमारी जिम्मेदारी है, इसलिए हम सांस्कृतिक रूप से जोड?े का कार्य हम कर रहे, सभी त्योहार हर्षोल्लास से हम मनाए ये कोशिश है। सावन में झूले का महत्व है, कल झुमका आइलैंड में झूला भी झूले। प्रशासनिक इकाई छोटे करने के पीछे उद्देश्य है कि हमारा प्रदेश भौगोलिक रूप से बड़ा है, शासन के कार्यालय लोगों के नजदीक होने चाहिए।

पत्रकारों के द्वारा पूछे गए सवाल का जवाब देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि टाइगर रिजर्व के सम्बंध में प्रशासनिक कार्य प्रक्रिया में है। मैंने लोगों से मुलाकात की, लोगों के चेहरे पर आत्मसंतोष का भाव दिखा। मेरे परिवारजन भी कोरिया घूमने आना चाहते हैं, मगर ऐसा संयोग नहीं बन पाया। फूलों की खेती हो इसलिए हॉर्टिकल्चर यूनिवर्सिटी खोली है, ताकि फल फूल का उत्पादन हो सके। कार्गो हब बनाने हम प्रयासरत हैं, केंद्र से स्वीकृति नहीं मिल पाई, हमारा लैंड लॉक्ड स्टेट है इसलिए कार्गो हब आवश्यक है। मिलेट्स का अच्छा कार्य हो रहा, प्राकृतिक संसाधन का समुचित दोहन होना चाहिए।

मुख्यमंत्री ने खुशी जताते हुए कहा कि छत्तीसगढ़ का महुआ इंग्लैंड भेजा गया है। छत्तीसगढ़ में कई अछूते स्थल हैं, कई सुंदर पर्यटन स्थल यहां, इस दिशा में सभी विभागों ने मिल कर पहली बार कोशिश की, राम वन गमन पथ में सभी विभाग जुड़े हैं। कोरोना में डॉक्टर और फ्रंट लाइन वर्कर्स के साथ समाज का भी योगदान, ऐसा ही योगदान समाज पर्यटन के लिए दे, हमें यहां के पर्यटन के लिए आत्मगौरव होना चाहिए। कोरिया में पत्रकार भवन के लिए 25 लाख की मुख्यमंत्री ने घोषणा की।