नई दिल्ली
भारतीय उद्योगपति गौतम अदाणी (Gautam Adani) के खाते में एक और उपलब्धि जुड़ गई है। गौतम अदाणी माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स (Bill Gates) को पीछे छोड़ते हुए दुनिया के चौथे सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं। फोर्ब्स द्वारा जारी रीयल-टाइम अरबपतियों की सूची में उनका स्थान टेस्ला के संस्थापक एलन मस्क (Elon Mask), एलवीएमएच के चीफ एक्सिक्यूटिव बर्नार्ड अर्नाल्ट (Bernard Arnault) और अमेजन के जेफ बेजोस के बाद चौथे स्थान पर पहुंच गए हैं।

60 वर्षीय बिजनेस टाइकून गौतम अदाणी की कुल संपत्ति गुरुवार को 115.6 बिलियन डॉलर हो गई। इसके साथ ही उन्होंने माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स को पीछे छोड़ दिया, जिनकी संपत्ति 104.6 बिलियन डॉलर आंकी गई है। 90 बिलियन डॉलर के साथ रिलायंस इंडस्ट्रीज के कर्ता-धर्ता मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) इस सूची में 10वें स्थान पर हैं। टेस्ला और स्पेसएक्स के संस्थापक एलन मस्क, जो हाल के दिनों में ट्विटर विवाद को लेकर चर्चा में रहे हैं, 235.8 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ सूची में सबसे ऊपर है। इस सूची में शामिल अन्य लोगों में लैरी एलिसन, वारेन बफेट, लैरी पेज और सेर्गेई ब्रिन शामिल हैं।

गौतम अदाणी की लंबी छलांग
अदानी समूह के अध्यक्ष गौतम अदाणी को कमोडिटी, सी-पोर्ट, खान और हरित ऊर्जा में कारोबार के लिए जाना जाता है। हाल ही में जब उन्होंने एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति के रूप में मुकेश अंबानी को पीछे छोड़ा था। अदाणी समूह के शेयरों में पिछले दो वर्षों में 600 फीसद से अधिक की वृद्धि हुई है। हरित ऊर्जा और बुनियादी ढांचा क्षेत्र में काम करने के कारण सरकारी योजनाओं में उनकी भगीदारी बढ़ी है। ब्लूमबर्ग ने अपनी एक रिपोर्ट में कहा है कि बमुश्किल तीन वर्षों में अदाणी ने सात हवाई अड्डों सहित भारत के हवाई यातायात के लगभग एक चौथाई पर नियंत्रण हासिल कर लिया है। उनका समूह अब देश के सबसे बड़े हवाई अड्डे के संचालक, पावर प्लांट और सिटी गैस रिटेलर का मालिक है।

अदाणी समूह ने इजराइल में एक महत्वपूर्ण बंदरगाह हाइफा के विकास का टेंडर हासिल किया है। बता दें कि हाइफा इजराइल के तीन प्रमुख अंतरराष्ट्रीय बंदरगाहों में सबसे बड़ा है। रिलायंस जियो, भारती एयरटेल और वोडाफोन आइडिया के साथ अदानी डेटा नेटवर्क्स ने भी आगामी 5जी नीलामी में भाग लेने के लिए आवेदन किया है। अदाणी समूह ने कहा है कि वह भी स्पेक्ट्रम हासिल करने की रेस में है। पिछले महीने गौतम अदाणी के 60वें जन्मदिन के मौके पर उनके परिवार ने सामाजिक कार्यों के लिए 60,000 करोड़ रुपये दान करने का संकल्प लिया था।