बदलता मौसम हो या फिर स्ट्रेस, कारण चाहे जो भी हो, लेकिन बालों का झड़ना टेंशन में डाल देता है। यही तो वजह है कि हेयर फॉल को रोकने के लिए लोग हजारों रुपये प्रॉडक्ट्स पर खर्च कर देते हैं। हालांकि, इनमें से ज्यादातर इस बात को भूल जाते हैं कि मजबूत बालों के लिए खान-पान से जुड़ी चीजों पर भी ध्यान देना होता है। अगर आपके बाल झड़ रहे हैं, तो कुछ चीजों को अपने आहार और हेयर केयर रूटीन का हिस्सा बनाकर Hair Fall Control कर सकते हैं।

चुकंदर का जूस
चुकंदर का जूस पोषक तत्वों की उन कमियों को दूर करने में मदद करता है, जो हेयर फॉल का कारण बनते हैं। बीटरूट में विटमिन-सी, विटमिन-बी6, मैग्नेशियम, पोटैशियम और प्रोटीन होता है। ये तत्व मिलकर बालों को जड़ों से मजबूती देते हैं। साथ ही में इससे स्कैल्प भी हेल्दी बनता है और हेयर क्वॉलिटी में सुधार आता है।

ग्रीन टी
ग्रीन टी के सेहत से जुड़े फायदों के बारे में ज्यादातर लोग जानते हैं। हालांकि, ये कम ही लोगों को पता है कि ये चाय हेयर फॉल को भी कम कर सकती है। ग्रीन टी फॉलिकल्स में नई जान डालते हुए हेयर ग्रोथ को प्रमोट करती है। रोज इस चाय का एक कप बालों को हेल्दी तरीके से बढ़ने में मदद करता है।

आंवला
बालों के झड़ने के अहम कारणों में से एक विटमिन-सी की कमी होती है। आंवला में ये विटमिन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। आंवले को खाने और इसका जूस पीने के साथ ही, इसका रस सीधे स्कैल्प पर लगाया जा सकता है। ये बालों के लिए किसी टॉनिक से कम नहीं है।

नीम की पत्तियां
नीम अपनी मेडिसिनल प्रॉपर्टीज के लिए जाना जाता है। हेयर फॉल रोकने के लिए इसका मास्क की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है। इसे बनाने के लिए नीम की पत्तियों को उबालें और फिर उसे पीसकर पेस्ट बना लें। शैंपू करने के बाद पेस्ट को लगाएं। 30 मिनट बाद हेयर वॉश कर लें। इसका इस्तेमाल सप्ताह में दो बार करें।

पालक
पालक आयरन, विटमिन-ए, विटमिन-सी और प्रोटीन का स्रोत होता है। आयरन की कमी हेयर फॉल के मुख्य कारणों में से एक है। ऐसे में पालक न सिर्फ इस कमी को दूर करेगा बल्कि इसमें मौजूद नैचरल सीबम बालों के लिए कंडिशनर का काम करेगा। इस सब्जी में मौजूद ओमेगा-3 एसिड, मैग्नेशियम, पोटैशियम और कैल्शियम स्कैल्प को भी हेल्दी रखने में मदद करते हैं।

गाजर
लंबे और मजबूत बाल चाहिए, तो अपनी डायट में गाजर जरूर शामिल करें। विटमिन-ए रिच ये सब्जी बालों को बढ़ने में मदद करती है। इस विटमिन की कमी हेयर फॉल को बढ़ाती है, ऐसे में गाजर खाना इस समस्या को काबू करने में सहायक साबित होती है। साथ ही ये ड्राइ एंड इची स्कैल्प की प्रॉब्लम को दूर कर हेयर फॉल कंट्रोल करती है।

हेयर फॉल रोकने वाली 4 और चीजें
    प्याज का रस: इसमें मौजूद सल्फर हेयर फॉल रोकता है। ये ब्लड सर्क्युलेशन को सुधारता है, जिससे हेयर फॉलिकल्स मजबूत होते हैं और बाल स्वस्थ बनते हैं।
    एलोवेरा: स्कैल्प पर एलोवेरा लगाना और रोज एक चम्मच इसका सेवन, बाल झड़ना कम करता है।
    अंडा और डेरी प्रॉडक्ट: अंडा, दूध, दही जैसी चीजें प्रोटीन, विटमिन, आयरन और जिंक के सोर्स हैं। ये तत्व मिलकर हेयर फॉल कंट्रोल करने में मदद करते हैं।
    अखरोट: बायोटिन, विटमिन-बी,विटमिनी-ई, प्रोटीन, मैग्नेशियम रिच अखरोट हेयर फॉल कंट्रोल करता है।