आजकल बढ़ते प्रदुषण, गंदगी, धूल मिटटी के चलते चेहरे की त्वचा गंदी तरह से प्रभावित होने लगती है। और ऐसे में त्वचा बेजान, रूखी और मुरझाई सी नजर आने लगती है। इसके अलावा तनाव, बढ़ती उम्र, सूरज की हानिकारक किरणें, रात में अच्छी या पर्याप्त नींद ना लेना भी आपके त्वचा के सेहत को प्रभावित करते हैं। ऐसे में आपको रोजाना अपने चेहरे की त्वचा की देखभाल जरूरी मुद्दा हो जाता है।

त्वचा के प्रदुषित कारको के संपर्क में आते ही यह प्राकृतिक चमक खोने लगती है। इसके साथ ही इसमें कील-मुहांसे, रूखापन, कालापन जम जाता है। ज्यादातर लोग इसके लिए तरह-तरह के महंगे सौंदर्य प्रसाधनों का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन इनके ज्यादा इस्तेमाल से त्वचा और भी खराब हो सकती है। ऐसे में चेहरे की त्वचा को चमकदार और बेदाग बनाए रखने के लिए प्राकृतिक चीजों का उपयोग करना ही बेहतर विकल्प होता है।

​हल्दी
हल्दी आपके चेहरे को चमकदार बनाने में मदद करती है । त्वचा संबंधी सोरायसिस जैसी कई समस्याओं में हल्दी फायदेमंद है। साथ ही यह कील-मुंहासों से भी छुटकारा दिलाने में मदद करती है। त्वचा में निखार और बढ़ती उम्र के कारण होने वाली झुर्रियों की समस्या को भी दूर करती है।

​नारियल का तेल
डॉक्टर बताती हैं कि नारियल तेल त्वचा के रूखेपन की परेशानी को दूर करता है। इसके साथ, नारियल तेल त्वचा को ठंडक प्रदान करता है और हल्के-फुल्के घाव या कटने की समस्या में भी लाभकारी होता है । नारियल के तेल में सन प्रोटेक्शन और एंटी एजिंग जैसे गुण भी मौजूद होते हैं।

​एलोवेरा जेल
एलोवेरा को औषधीय गुणों की खान माना जाता है। यह चेहरे की त्वचा के रूखेपन को कम करने का काम करता है। जिससे प्राकृतिक चमक बरकरार रहती है। इसके साथ यह चेहरे पर काले दाग धब्बों को भी दूर करता है । एलोवेरा में ए, सी और ई विटामिन प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं जो त्वचा की सेहत को बनाए रखते हैं।

​चन्दन फेस पैक
हफ्ते में दो बार फेस पैक के रूप में चंदन का प्रयोग करने से त्वचा जवां नजर आती है। इसके अलावा त्वचा कोमल, स्निग्ध और तेजस्वी बनी रहती है। और इससे स्किन में होने वाली जलन भी कम होती है।

​मुल्तानी मिट्टी
डॉक्टर बताती हैं कि मुल्तानी मिट्टी चेहरे की त्वचा के लिए फायदेमंद होती है। मुल्तानी मिट्टी त्वचा के दाग, धब्बे और झाइयां दूर करने में मदद करता है। इससे त्वचा के ब्लैक हेड्स, झुर्री और फाइन लाइन्स भी कम होते हैं । मुल्तानी मिट्टी को चेहरे की त्वचा में निखार लाने के लिए उपयोगी माना जाता है ।